iPhone 15 के बहाने ऐसे लूट रहे हैं स्कैमर, इंडियन पोस्टल डिपार्टमेंट ने किया सावधान
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1886541

iPhone 15 के बहाने ऐसे लूट रहे हैं स्कैमर, इंडियन पोस्टल डिपार्टमेंट ने किया सावधान

iPhone 15 scam: मार्किट में आईफोन 15 आ गया है और इसके साथ ही स्कैम भी शुरू हो गए हैं. अब स्कैमर्स ने लोगों को ठगने का एक नया तरीका निकाला है. पूरी खबर पढ़ें.

iPhone 15 के बहाने ऐसे लूट रहे हैं स्कैमर, इंडियन पोस्टल डिपार्टमेंट ने किया सावधान

iPhone 15 scam: आईफोन की नई सीरीज मार्किट में आ चुकी है, और अब ऑनलाइन स्कैम भी शुरू हो गए हैं. इंडियन पोस्ट ने एक ऑनलाइन स्कैम को लेकर वॉर्निंग जारी की है और लोगों को इस खास तरह के स्कैम से सावधान रहने के लिए कहा है. इस बार स्कैमर्स ने लोगों को ठगने का एक नया तरीका अपनाया है.

लोगों को ऐसे ठग रहे हैं स्कैमर्स

स्कैमर्स आईफोन 15 गिफ्ट देने के बहाने लोगों से ठगी कर रहे हैं, जिसके लिए वह इंडियन पोस्ट के लोगो (Logo) का इस्तेमाल कर रहे हैं. इंडियन पोस्टल डिपार्ट ने ट्विटर पर एक पोस्ट किया है,"कृपया सावधान रहें! इंडिया पोस्ट अनौपचारिक पोर्टल या लिंक के माध्यम से कोई उपहार नहीं दे रहा है."

स्कैमर्स इंडिया पोस्ट नवरात्रि गिफ्ट्स की आड़ में मैसेज भेज रहे हैं, लोगों को उनकी व्यक्तिगत जानकारी देने के लिए लुभाने की कोशिश कर रहे हैं और अकाउंट से पैसे उड़ा रहे हैं. लोगों के फोन पर कुछ ऐसा मैसेज आ रहा है जिसमें लिखा है,"आपने iPhone 15 जीता है: अपने गिफ्ट को क्लेम करने के लिए पेज पर दिए गए निर्देशों का पालन करें!" या फिर "क्लिक कंटीन्यू टू क्लेम योर प्राइज".

पहले भी होता आया है लिंक वाला स्कैम

लिंक के जरिए स्कैम पहले से होता आ रहा है, लेकिन अब स्कैमर्स इसके लिए सरकारी वेबसाइट के लोगों का इस्तेमाल कर रहे हैं, जिसकी वजह से लोगों के दिमाग में धारणा बनती है कि ये एक ऑथेंटिक लिंक है और वह उस पर क्लिक कर देते हैं. ऐसे में आप लोगों से गुजारिश है कि किसी ऑथेंटिक स्टोर से ही आईफोन-15 खरीदें.

आईफोन-15 की कीमतें

iPhone 15- 79,900 रुपये

iPhone 15 Plus- ₹89,900.

iPhone 15 Pro- ₹1,34,900.

iPhone 15 Pro Max- ₹159,900.

टेलीग्राम के जरिए स्कैम

मैसेज के अलावा फ्रॉडस्टर टेलीग्राम के जरिए भी स्कैम कर रहे हैं. इस काम को करने के लिए वह YouTube वीडियो को लाइक करने जैसे छोटे काम कराते हैं. जिसके बाद वह भुगतान देने के लिए बैंक की जानकारी को मांगते हैं और स्कैम करते हैं.

स्कैम का शिकार होने पर क्या करें?

अगर आप ऐसे वित्तीय धोखाधड़ी से ठगे जाते हैं, तो तुरंत कार्रवाई करना जरूरी है. आप 1930 पर कॉल करके ऑनलाइन वित्तीय धोखाधड़ी की रिपोर्ट कर सकते हैं और किसी भी साइबर अपराध के संबंध में http://cybercrime.gov.in पर शिकायत दर्ज कर सकते हैं. इन सब से पहले अपने बैंक के बात करके ट्राजेंक्शन्स को ब्लॉक कराना न भूलें.

Trending news