Japan Earthquake Update: एक दिन में 155 बार आया भूकंप, जानें क्या हैं देश के हालात?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2039585

Japan Earthquake Update: एक दिन में 155 बार आया भूकंप, जानें क्या हैं देश के हालात?

Japan Earthquake Update: जापान मे भूकंप ने भारी तबाही मचाई है. अब मौसम विभाग ने एक बार फिर अलर्ट जारी कर दिया है. यह अलर्ट अगले हफ्ते का है, जिसमें कहा गया है कि भूकंप एक बार फिर देश को हिला सकता है.

Japan Earthquake Update: एक दिन में 155 बार आया भूकंप, जानें क्या हैं देश के हालात?

Japan Earthquake Update: बीते रोज जापान में आए भूकंप ने नागरिकों को हिला कर रख दिया है. आपको जानकर हैरानी होगी कि सोमवार से अब तक 155 भूकंप आए हैं, जिनमें सबसे तेज 7.6 तीव्रता का झटका और 6 से अधिक तीव्रता के झटके शामिल हैं. इस बात की जानकारी मौसम विभाग ने दी है. बड़े भूकंप की वजह से एक मीटर से अधिक ऊंची सुनामी लहरें उठीं, घरों को नुकसान पहुंचा और भीषण आग लग गई, जिसने रात भर तबाही मचाई. इस भूकंप की वजह से मरने वालों की तादाद 30 हो गई है.

जापान भूंकप की वायरल वीडियो

जापान में आए भूकंप की वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है. स्थानीय मीडिया के जरिए प्रसारित समाचार फ़ुटेज में गिरी हुई इमारतें, एक बंदरगाह पर डूबी हुई नावें, अनगिनत जले हुए घर और रात भर के ठंडे तापमान में बिजली के बिना स्थानीय लोगों को दिखाया गया है. एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक, मंगलवार तड़के पुलिस और स्थानीय अधिकारियों ने ढही हुई इमारतों के मलबे से लोगों को निकालने की जानकारी दी है, जिसमें कम से कम छह लोग मारे गए हैं.

अब नहीं है सुनामी का खतरा

जापान के मौसम विभाग ने समाचार एजेंसी को बताया कि सोमवार को लगाई गई सभी सुनामी चेतावनियां और सलाह हटा ली गई हैं. अधिकारियों ने कहा कि लहरों के स्तर में छोटे बदलाव अभी भी मुमकिन हैं. जापान के प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा ने कहा है कि भूकंप से "बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है और कई लोग हताहत हुए हैं". किशिदा ने कहा कि सुनामी की चेतावनी हटने के साथ, सरकार उत्तरी नोटो प्रायद्वीप में अलग-अलग इलाकों तक पहुंचने के लिए समुद्री रास्ता बनाने की कोशिश करेगी.

जापान में रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

उन्होंने आगे कहा कि आत्मरक्षा बलों के लगभग 100 सदस्य भूकंप प्रभावित इलाको में मौजूद हैं और खोज और बचाव अभियान चला रहे हैं. स्थानीय मीडिया के मुताबिक 32,000 से ज्यादा घरों को मंगलवार को बिना बिजली के रहना पड़ेगा. भूकंप के मद्देनजर कई राजमार्ग बंद कर दिए गए हैं. इसके साथ ही रेलवे सेवाओं को भी बंद कर दिया गया है.

जो बाइडेन ने क्या कहा?

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा है कि संयुक्त राज्य अमेरिका भूकंप के बाद जापान को कोई भी जरूरी मदद देने के लिए तैयार है. उन्होंने एक बयान में कहा, "सहयोगियों के तौर पर, संयुक्त राज्य अमेरिका और जापान दोस्ती का गहरा बंधन साझा करते हैं जो हमारे लोगों को एकजुट करता है. इस मुश्किल वक्त में हमारी संवेदनाएं जापानी लोगों के साथ हैं."

Trending news