Jharkhand: ज्यूडिशियल कस्टडी में भेजा गया हेमन्त सोरेन; क्या अन्य मनीष सिसोदिया बन गए सोरेन?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2090022

Jharkhand: ज्यूडिशियल कस्टडी में भेजा गया हेमन्त सोरेन; क्या अन्य मनीष सिसोदिया बन गए सोरेन?

Hemant Soren Money Laundering Case: प्रवर्त्तन निदेशालय ( ED ) ने  सोरेन को बीते रात 8.30 बजे अरेस्ट किया था. सोरेन से ईडी ने करीब आठ घंटे तक पूछताछ की. इसके बाद उन्हें ईडी कार्यालय ले जाया गया इस दौरान उन्होंने पूरी रात दफ्तर के गेस्ट हाउस में बिताई. 

Jharkhand: ज्यूडिशियल कस्टडी में भेजा गया हेमन्त सोरेन; क्या अन्य मनीष सिसोदिया बन गए सोरेन?

Hemant Soren Money Laundering Case: रांची पीएमएलए कोर्ट ( PMLA  ) ने भूमि घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन को एक दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया. प्रवर्त्तन निदेशालय ( ED ) ने  सोरेन को बीते रात 8.30 बजे अरेस्ट किया था. सोरेन से ईडी ने करीब आठ घंटे तक पूछताछ की. इसके बाद उन्हें ईडी कार्यालय ले जाया गया इस दौरान उन्होंने पूरी रात दफ्तर के गेस्ट हाउस में बिताई. वहीं, गुरुवार को सोरेन को दोपहर करीब साढ़े तीन बजे स्पेशल पीएमएलए कोर्ट लाया गया, जहां कोर्ट ने उन्हें एक दिन की न्यायिय हिरासत में भेज दिया.

बता दें कि ईडी ने कोर्ट में सोरेन की 10 दिन की रिमांड मांगी थी. हालांकि, कोर्ट ने दोनों पक्षों के दलील सुनने के बाद ये फैसला सुरक्षित रख लिया सुनाया और तब तक न्यायिक हिरासत में भेजने का हुक्म दिया. ईडी की तरफ से वकील ने कहा कि रांची जमीन घोटाले में आगे की जांच के लिए सोरेन से कई बिंदुओं पर पूछताछ जरूरी है.

दूसरी तरफ, सोरेन के वकील ने ईडी की रिमांड की मांग का विरोध किया और कहा कि ED की कार्रवाई को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट में एसएलपी ( Special Leave Petition )  दायर की गई है, जिस पर शुक्रवार को सुनवाई होनी है.

इस सेल में रखने की तैयारी 
कोर्ट के हुक्म के बाद पूर्व सीएम  को रांची के बिरसा मुंडा सेंट्रल जेल ले जाया गया है. उन्हें इसी जेल में अपर डिवीजन सेल में रखने की तैयारी की जा रही है. इसी बीच, सुप्रीम कोर्ट गुरुवार को ईडी द्वारा अपनी गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली सोरेन की याचिका को तत्काल लिस्टेड करने पर सहमत हो गया.

सिब्बल ने ईडी पर उठाए सवाल
सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली बेंच सीनियर वकील कपिल सिब्बल द्वारा सोरेन की तरफ से उल्लेख किए जाने के बाद मामले को शुक्रवार को सुनवाई के लिए लिस्टेड करने पर सहमत हुई. सिब्बल ने तत्काल सुनवाई की मांग करते हुए  ईडी के अफसरों के द्वारा एक राज्य के मौजूदा सीएम को गिरफ्तार करने के तरीके पर भी सवाल उठाया.

मनीष सिसोदिया पर भी ईडी का शिकंजा 
गौरतलब है कि दिल्ली के तत्कालीन डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को भी एक ईडी ने गिरफ्तार किया था, जिसके बाद कोर्ट ने उन्हें एक दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया था, तब से लेकर अब तक वो जेल में ही है. सिसोदिया का जेल में करीब एक साल हो चुका है. वहीं, अब सोरेन को भी कोर्ट ने एक दिन के लिए न्यायिक हिरासत में भेजा है.  

 

Trending news