JMI RCA 2024: सिविल सेवा की तैयारी के लिए RCA ने जारी की नोटिफिकेशन; जानें कब है लास्ट डेट
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2153552

JMI RCA 2024: सिविल सेवा की तैयारी के लिए RCA ने जारी की नोटिफिकेशन; जानें कब है लास्ट डेट

JMI RCA Admission 2024: आर्थिक समस्याओं के चलते कई स्टूडेंट्स महंगे कोचिंगों में सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी नहीं कर पाते हैं. उनके सपनों की उड़ान में आर्थिक समस्या एक बड़ा रोड़ा बन जाता है. ऐसे छात्रों के लिए खुशखबरी है. 

JMI RCA 2024: सिविल सेवा की तैयारी के लिए RCA ने जारी की नोटिफिकेशन; जानें कब है लास्ट डेट

JMI RCA Admission 2024: आर्थिक समस्याओं के चलते कई स्टूडेंट्स महंगे कोचिंगों में सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी नहीं कर पाते हैं. उनके सपनों की उड़ान में आर्थिक समस्या एक बड़ा रोड़ा बन जाता है, लेकिन देश की जानी मानी यूनिवर्सीटी जामिया मिल्लिया इस्लामिया ऐसे स्टूडेंट्स के लिए हर साल सिविल सेवा की तैयारी के लिए आवासीय कोचिंग चलाती है. जिसमें देश के कई सूबों के बच्चे RCA में सिविल सेवा की तैयारी करते हैं. हर साल की तरह RCA ने इस साल भी दाखिले के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दी है. 

फ्री में दी जाती है कोचिंग
RCA में एंट्रेंस टेस्ट के आधार पर दाखिला होता है. जहां, अल्पसंख्य समुदायों के साथ-साथ अनुसूचित जातियां (SC), अनुसूचित जनजातियों (ST) और सभी वर्गों की महिला कैंडिडेट्स को UPSC की तैयारी के लिए फ्री में कोचिंग दी जाती है. इसके साथ ही, इन छात्रों की फूडिंग और लॉजिंग की भी व्यस्था भी जामिया के सेंटर फॉर कोचिंग एण्ड करियर प्लानिंग के जरिए की जाती है.

ऐसे कर सकते हैं आवेदन
जामिया के कंट्रोलर ऑफ एग्जामिनेशन के तरफ से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, जामिया में फ्री कोचिंग में एडमिशन के लिए आयोजित की जाने वाली एंट्रेंस एग्जाम में शामिल होने के लिए ऑनलाइन रेजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 18 मार्च से शुरू होगी. इस एग्जाम के लिए योग्यता रखने वाले कैंडिडेट्स आधिकारिक वेबसाइट, jmicoe.in पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म के माध्यम से अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकते हैं.  एप्लीकेशन की आखिरी तारीख 19 मई 2024 है. हालांकि, इसके बाद छात्रों को सबमिट किए गए आवेदन में सुधार का मौका 21 व 22 मई को दिया जाएगा.

दो पालियों आयोजित की जाएगी एग्जाम
एप्लीकेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद जामिया के सेंटर फॉर कोचिंग एण्ड करियर प्लानिंग के जरिए एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन 1 जून को किया जाएगा. एग्जाम दो पालियों में आयोजित की जाएगी. पहली पाली सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगी, जिसमें सामान्य अध्ययन से ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन सवाल पूछे जाएंगे. इस पेपर से  बाद दोपहर में 12 बजे से 1 बजे तक निबंध पेपर का एग्जाम होगा.

इस दिन रिजल्ट्स का होगा ऐलान
JMI RCA एडमिशन के लिए लिखित एग्जाम के आयोजन के बाद रिजल्ट्स का ऐलान 20 जून को की जाएगी. इसके बाद इंटरव्यू राउंड का आयोजन के लिए स्टूडेंट्स को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा. इसके साथ ही आखिरी रिजल्ट्स का ऐलान 12 जुलाई को होगा. 

Trending news