Joe Biden Impeachment Enquiry: जो बाइडेन के खिलाफ होग महाभियोग जांच, जानें क्या है पूरा मामला?
Advertisement

Joe Biden Impeachment Enquiry: जो बाइडेन के खिलाफ होग महाभियोग जांच, जानें क्या है पूरा मामला?

Joe Biden Enquiry: जो बाइडेन के खिलाफ महाभियोग जांच होने वाली है. अमेरिका की सदन में उनके खिलाफ औपचारिक प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है. पूरी खबर पढ़ें

Joe Biden Impeachment Enquiry: जो बाइडेन के खिलाफ होग महाभियोग जांच, जानें क्या है पूरा मामला?

Joe Biden Enquiry: अमेरिकी सदन ने बुधवार को राष्ट्रपति जो बिडेन पर उनके बेटे के अंतरराष्ट्रीय लेनदेन को लेकर महाभियोग की जांच को औपचारिक रूप देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. जीओपी के नेतृत्व वाले सदन ने प्रस्ताव पर 221-212 वोट दिए. जांच के समर्थन में रिपब्लिकन पार्टी ने अपना वोट डाला, यही वजह रही कि यह प्रस्ताव सदन से पास हो गया. 

नहीं मिले हैं पुख्ता सबूत

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक भले ही रिपब्लिकन नए सम्मन जारी करते हैं और राष्ट्रपति के भाई और बेटे सहित अधिक बयान दर्ज कराते हैं, फिर भी उन्हें ऐसे विश्वसनीय सबूत नहीं मिले हैं जो बिडेन के खिलाफ उनके सबसे बड़े दावे का समर्थन करते हों. इस मसले को लेकर जो बाइडेन का भी बयान आया है और उन्होंने इसे एक "निराधार राजनीतिक स्टंट" बताया है.

बाइडेन ने क्या कहा?

बाइडेन ने एक बयान जारी करते हुए कहा,"अमेरिकी लोगों को देश और दुनिया के लिए महत्वपूर्ण प्राथमिकताओं पर कार्रवाई करने के लिए कांग्रेस में अपने नेताओं की जरूरत है." उन्होंने यूक्रेन और इज़राइल के लिए फंडिंग को रोकने के लिए रिपब्लिकन की आलोचना की, साथ ही उन पर बॉर्डर सिक्योरिटी को मजबूत करने का समर्थन नहीं करने का भी आरोप लगाया.

बाइडेन ने आगे कहा,"मंगलवार को, मैंने यूक्रेन के राष्ट्रपति से मुलाकात की, जो रूसी आक्रामकता के खिलाफ आजादी की लड़ाई में अपने लोगों का नेतृत्व कर रहे हैं. वह हमसे मदद मांगने के लिए अमेरिका आए थे, फिर भी कांग्रेस में रिपब्लिकन मदद के लिए कदम नहीं उठाएंगे." राष्ट्रपति ने कहा, "इजरायल के लोग आतंकवादियों के खिलाफ लड़ाई में हैं और वे हमारी मदद का इंतजार कर रहे हैं, फिर भी कांग्रेस में रिपब्लिकन मदद के लिए कदम नहीं उठाएंगे."

उन्होंने आगे कहा, "हमें अपनी दक्षिणी सीमा पर हालातों का हल निकालना होगा, और मैं समस्या को ठीक करने की कोशिश करने के लिए प्रतिबद्ध हूं. हमें बॉर्डर सिक्योरिटी को मजबूत करने के लिए पैसों की जरूरत है, लेकिन कांग्रेस में रिपब्लिकन मदद के लिए कार्रवाई नहीं करेंगे."

ज्ञात हो कि बीते रोज बाइडेन ने इजराइल के खिलाफ बयान दिया था और उसके जरिए की जा रही कार्रवाई को गलत बताया था. बाइडेन ने कहा था कि इजराइल जिस तरह से कार्रवाई कर रहा है, उससे वह अपना इंटरनेशनल सपोर्ट खो देगा. 

Trending news