बाबरी मस्जिद मामले से खुद को अलग करने वाले उदय उमेश ललित होंगे भारत के अगले CJI
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1287914

बाबरी मस्जिद मामले से खुद को अलग करने वाले उदय उमेश ललित होंगे भारत के अगले CJI

New CJI: चीफ जस्टिस एन वी रमण ने सुप्रीम कोर्ट के अगले जज के लिए उमेश ललित के नाम की सिफारिश की है. उदय ललित वही शख्स हैं जिन्होंने राम मंदिर-बाबरी मस्जिद मामले की सुनवाई कर रही सुप्रीम कोर्ट की बेंच से खुद को अलग कर लिया था.

CJI

New CJI: भारत के अगले मुख्य न्यायाधीश उदय उमेश ललित (Uday Lalit) हो सकते हैं. मौजूदा वक्त के मुख्य न्यायाधीश एन.वी. रमण (N. V. Ramana) ने गुरुवार को केंद्रीय कानून एवं न्याय मंत्री से उत्तराधिकारी के रूप में न्यायमूर्ति उदय उमेश ललित के नाम की सिफारिश की.

शीर्ष अदालत की एक रिलीड के मुताबिक "भारत के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति एन.वी. रमण ने आज कानून और न्याय मंत्री से उत्तराधिकारी के रूप में न्यायमूर्ति उदय उमेश ललित के नाम की सिफारिश की. न्यायमूर्ति रमण ने 3.08.2022 की तारीख अंकित सिफारिशी पत्र की एक प्रति आज (4.08.2022) सुबह सौंपी."

न्यायमूर्ति रमना का कार्यकाल 26 अगस्त को खत्म हो रहा है. उन्होंने बुधवार को कानून और न्याय मंत्री से उनके उत्तराधिकारी को नामित करने के लिए एक पत्र मिला. शीर्ष अदालत की एक रिलीज में बुधवार को कहा गया था : "आज (03.08.2022) 21.30 बजे भारत के मुख्य न्यायाधीश के सचिवालय को कानून और न्याय मंत्री से 03.08.2022 को एक मैसेज मिला, जिसमें CJI से उनके उत्तराधिकारी के नाम की सिफारिश करने का अनुरोध किया गया है."

यह भी पढ़ें: हम डरते नहीं सरकार को जो करना है करे, ED की कार्रवाई पर राहुल

न्यायमूर्ति यू.यू. ललित (Uday Lalit) सर्वोच्च न्यायालय में सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश हैं. वह भारत के अगले प्रधान न्यायाधीश बनने की कतार में हैं. न्यायमूर्ति ललित को बार से सीधे शीर्ष अदालत में नियुक्त किया गया था. भारत के मुख्य न्यायाधीश के रूप में उनका कार्यकाल तीन महीने से कम का होगा. जस्टिस ललित 8 नवंबर को सेवानिवृत्त होंगे.

मेमोरेंडम ऑफ प्रोसीजर के मुताबिक, कानून मंत्री अपने उत्तराधिकारी को नामित करने के लिए निवर्तमान CJI से सिफारिश मांगते हैं. आमतौर पर, भारत के मौजूदा मुख्य न्यायाधीश की सेवानिवृत्ति के एक महीने के भीतर सिफारिश मांगी जाती है.

जस्टिस यूयू ललित ने कई चर्चित मामलों के फैसले दे चुके हैं. उन्हें तार्किक टिप्पणियों के लिए जाना जाता है. जस्टिस यूयू ललित ने राम मंदिर-बाबरी मस्जिद मामले की सुनवाई कर रही सुप्रीम कोर्ट की बेंच से खुद को अलग कर लिया था. उन्होंने कहा था कि इस बारे में जानने के बाद आगे चर्चा करेंगे.
(आईएएनएस)

इसी तरह की और खबरों को पढ़ने के लिए Zeesalaam.in पर विजिट करें.

Trending news