CM Yogi on Kanpur Violence: कानपुर हिंसा (Kanpur Violence) मामले में उत्तर प्रदेश हुकूमत ने अधिकारियों को सख्त कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं. सीएम योगी ने फरमान जारी किया है कि राज्य के अमन-चैन के माहौल को बिगाड़ने की कोशिश करने वालों के साथ सख्ती से निपटा जाए. इस सिलसिले में सीएम योगी ने शुक्रवार रात सभी जिलों के पुलिस अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से बैठक करते हुए सख्त निर्देश दिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अब तक क्या कार्रवाई हुई?
जानकारी के मुताबिक, इस हिंसा को लेकर अब तक तीन प्राथमिकी दर्ज की गई है. इनमें दो एफआई तो पुलिस ने दर्ज की है, जबकि तीसरी FIR मारपीट व तोड़फोड़ के शिकार हुए शख्स की तरफ से दर्ज कराई गई है. FIR में करीब 40 लोगों को नामजद आरोपी बनाया गया है. वहीं करीब 1000 नामालूम लोगों को भी आरोपी बनाया गया है. वहीं, अब तक पुलिस इस मामले में 35 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है. हुकूमत ने आरोपियों पर गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई करने का आदेश जारी किया है. साथ में ये भी हुक्म जारी किया गया है कि आरोपियों की संपत्तियों को जब्त किया जाएगा और बुलडोजर भी चलेगा.


ये भी पढ़ें: हिंदुओं की तरह ही घोर जातिवादी हैं भारतीय मुसलमान, इस समाज में कैसे काम करती है जाति प्रथा?


अब सूरते हाल क्या है?
पुलिस ने जानकारी दी है कि कानपुर में हुई हिंसा में 13 पुलिस अहलकार भी ज़ख्मी हुए हैं. पुलिस ने बताया कि सीसीटीवी और वीडियो फुटेज के जरिए पहचान करने काब अब तक 35 उपद्रवियों को गिरफ्तार किया गया है. एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार के मुताबिक, हुकूमत ने इस घटना निहायत ही गंभीरता से लिया है. घटना की गंभीरता को समझते हुए अतिरिक्त पुलिस बल भी तैनात किया गया है, जिसमें 12 कंपनी और एक प्लाटून पीएसी शामिल है.


क्या है मामला
दरअसल पिछले रोज जुमे की नमाज के बाद कानपुर के बेकनगंज थाना क्षेत्र के नई सड़क इलाके में कुछ लोगों ने वहां की दुकानों को बंद कराने को कोशिश की, जिसकी दूसरे पक्ष के लोगों ने मुखालफत की. इस बात को लेकर आपस में कहा-सुनी भी हुई. फिर ये कहा-सुनी हिंसा में बदल गई. एक पक्ष को लोगों के बीच में शामिल कुछ अराजक तत्वों ने सबसे पहले चंद्रेश के हाता में घुसकर पथराव शुरू कर दिया. जिसके बाद पूरे इलाके का माहौल बिगड़ गया. इसी बीच भीड़ में शामिल कुछ शरारती तत्वों ने तमंचों से फायर किए. इस सूचना पर तत्काल पुलिस मौके पर पहुंची. पुलिस बल ने सूरते हाल को काबू में करने की कोशिश की. पुलिस ने जरूरी बल का इस्तेमाल करते हुए स्थिति को काबू में किया.


ये भी पढ़ें: कहानी उन महिलाओं की जिन्होंने पर्यावरण को बचाने के लिए कुर्बान कर दी अपनी जान


 




Zee Salaam Live TV: