Ladakh 5 New Districts: लद्दाख में कौनसे होंगे 5 नए ज़िले, होम मिनिस्ट्री ने किया ऐलान
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2400593

Ladakh 5 New Districts: लद्दाख में कौनसे होंगे 5 नए ज़िले, होम मिनिस्ट्री ने किया ऐलान

Ladakh New States: लद्दाख में गृह मंत्रालय ने नए जिलों का ऐलान किया है. मिनिस्ट्री का कहना है कि इससे विकास में काफी मदद मिलने वाली है. आइये जानते हैं, वह कौनसे जिले हैं.

Ladakh 5 New Districts: लद्दाख में कौनसे होंगे 5 नए ज़िले, होम मिनिस्ट्री ने किया ऐलान

Ladakh New States: लेह और लद्दाख में काफी वक्त से कई मागों को लेकर प्रोटेस्ट जारी है. इस बीच एक बड़ी खबर सामने आ रही है. गृह मंत्री आमित शाह ने सोमवार को कहा कि होम मिनिस्ट्री ने केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में पांच नए जिले बनाने का फैसला किया है.

अमित शाह ने किया पोस्ट

एक्स पर एक पोस्ट में शाह ने कहा कि नए जिलों के निर्माण से लोगों को मिलने वाले फायदे उनके दरवाजे तक पहुंचेंगे और हर गली-मोहल्ले में शासन व्यवस्था मजबूत होगी. उन्होंने इस फैसले का क्रेडिट प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विकसित और समृद्ध लद्दाख के निर्माण के नजरिए को दिया.

लद्दाख में कौनसे होंगे नए जिले?

लद्दाख में नए जिलों के नाम ज़ांस्कर, द्रास, शाम, नुब्रा और चांगथांग है. अमित शाह ने कहा,"एक विकसित और समृद्ध लद्दाख के बनने के लिए नरेंद्र मोदी के नजरिए को आगे बढ़ाते हुए, गृह मंत्रालय ने केंद्र शासित प्रदेश में पांच नए जिले बनाने का फैसला किया है. नए जिले, अर्थात् ज़ांस्कर, द्रास, शाम, नुब्रा और चांगथांग, हर गली-मोहल्ले में शासन को मजबूत करके लोगों के लिए लाभ को उनके दरवाजे तक ले जाएंगे. मोदी सरकार लद्दाख के लोगों के लिए प्रचुर अवसर पैदा करने के लिए प्रतिबद्ध है."

लद्दाख के केवल अभी दो जिले हैं

लद्दाख में अभी सिर्फ़ दो ज़िले हैं - लेह और कारगिल. दोनों ज़िलों की अपनी स्वायत्त ज़िला परिषदें हैं जो उन पर शासन करती हैं. नए ज़िलों के बनने के बाद लद्दाख में कुल सात ज़िले हो जाएंगे. जानकारों का मानना है कि इससे लोगों को काफी फायदा मिलने वाला है. जिलों का एरिया घटने से विकास में भी काफी लाभ मिलेगा.

Trending news