March 2022 Bank Holidays List: मार्च 13 दिन बंद रहेंगे बैंक, लिस्ट देखकर निपटा लें काम
Advertisement

March 2022 Bank Holidays List: मार्च 13 दिन बंद रहेंगे बैंक, लिस्ट देखकर निपटा लें काम

Bank Holiday list: आरबीआई के मुताबिक मार्च महीने कुल 13 दिनों की छुट्टी रहेगी. जिसमें 4 रविवार भी शामिल हैं. हालांकि यह सभी छुट्टियां ऐसी नहीं हैं जो पूरे मुल्क में एक साथ लागू होती हैं

File Photo

Bank Holidays List In March 2022: साल का सबसे छोटा महीना यानी फरवरी आज खत्म हो जाएगा और कल से मार्च महीने का आगाज़ हो जाएगा. ऐसे में लोग अपने-अपने काम वाले क्षेत्रों की छुट्टियों की लिस्ट देखने लगते हैं. इसमें बैंकिंग सेक्टर बहुत अहम माना जा ता है. क्योंकि बैंक से आम लोगों का काफी काम रहता है. ऐसे में अगर आपको भी बैंक से कोई काम है तो पहले छुट्टियों की लिस्ट जरूर देख लें. 

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने मार्च 2022 के लिए बैंकों की लिस्ट जारी की है. अगर आप भी मार्च महीने में बैंक संबंधित कोई काम निपटाना चाहते हैं तो एक बार जरूर देख लें, कहीं ऐसा ना हो कि आप अपने बैंक के काम के लिए अपने दूसरे काम-काज इधर उधर कर लें और बाद में पता चले कि आज तो बैंक की छुट्टी है. 

आरबीआई के मुताबिक मार्च महीने कुल 13 दिनों की छुट्टी रहेगी. जिसमें 4 रविवार भी शामिल हैं. हालांकि यह सभी छुट्टियां ऐसी नहीं हैं जो पूरे मुल्क में एक साथ लागू होती हैं. कुछ छुट्टियां ऐसी भी हैं जो राज्यों के हिसाब रहेंगी. इसके अलावा महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बैंकों की छुट्टी रहती है.

1 मार्च- महाशिवरात्रि
3 मार्च- लासार
4 मार्च- चपचार कुट
6 मार्च- रविवार
12 मार्च- शनिवार
13 मार्च- रविवार
17 मार्च- होलिका दहन
18 मार्च- होली/धुलेटी
19 मार्च- होली
20 मार्च- रविवार
22 मार्च- बिहार दिवस
26 मार्च- शनिवार
27 मार्च- रविवार

Trending news