UP Nikay Chunav Live Update:दोपहर 1 बजे तक पड़े औसतन 24 प्रतिशत वोट
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1679745

UP Nikay Chunav Live Update:दोपहर 1 बजे तक पड़े औसतन 24 प्रतिशत वोट

UP Nikay Chunav Live Update: उत्तर प्रदेश में गुरुवार की सुबह 7 बजे से चल रहे निकाय चुनाव से जुड़े सभी अपडेट्स आप तक पहुंचाने के लिए हम यह लाइव ब्लॉग शुरू कर रहे हैं. चुनाव से जुड़ा हर अपडेट हम आपको इस ब्लॉग में देंगे. पढ़िए

UP Nikay Chunav Live Update:दोपहर 1 बजे तक पड़े औसतन 24 प्रतिशत वोट
LIVE Blog

UP Nikay Chunav Live Update: उत्तर प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव के पहले चरण में प्रदेश के 9 मंडलों के 37 जिलों में वोटिंग गुरुवार की सुबह सात बजे शुरू हो गई है जो शाम छह बजे तक चलेगी. पहले चरण में सहारनपुर, मुरादाबाद, आगरा, झांसी, प्रयागराज, लखनऊ, देवीपाटन, गोरखपुर और वाराणसी मंडल के 37 जिलों में मतदान जारी है। इन जिलों में 2.40 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मत का प्रयोग कर सकेंगे। पहले चरण में नगर निगमों के 10 महापौर और 820 पार्षदों, 103 नगर पालिका परिषद अध्यक्षों, 2,740 नगर पालिका परिषद सभासदों, 275 नगर पंचायत अध्यक्षों और 3,645 नगर पंचायत सदस्यों समेत कुल 7,593 पदों के लिए 44 हजार से अधिक उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं. चुनाव से जुड़े सभी अपडेट्स के लिए बने रहें जी सलाम के साथ 

04 May 2023
15:34 PM

दोपहर 1 बजे तक पड़े औसतन 24 प्रतिशत वोट

लखनऊः लोकसभा चुनाव से पहले, उत्तर प्रदेश में शहरी मतदाताओं के बीच राजनीतिक दलों की लोकप्रियता के संदर्भ में कसौटी माने जा रहे नगरीय निकाय चुनाव के पहले चरण में प्रदेश के नौ मंडलों के 37 जिलों में हो रहा मतदान अपेक्षाकृत काफी धीमा चल रहा है. पहले चरण के लिए मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और दोपहर 1 बजे तक औसतन 24 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया. चुनाव आयोग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, दोपहर 1 बजे तक शामली जिले में 41.08 फीसदी, श्रावस्‍ती में 40.28 प्रतिशत, वाराणसी में 24.15 प्रतिशत और प्रयागराज में 17.27 फीसदी वोट पड़े हैं.

 

13:40 PM

11 बजे तक औसतन 19 प्रतिशत मतदान 
लखनऊः उत्तर प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव के पहले चरण में प्रदेश के नौ मंडलों के 37 जिलों में दोपहर 11 बजे तक औसतन करीब 19 प्रतिशत मतदान हुआ. मतदान शाम छह बजे तक होगा. राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने बताया कि पहले चरण के लिए मतदान सुबह 7 बजे शुरू हो गया जो शाम 6 बजे तक चलेगा.  

13:40 PM

11 बजे तक औसतन 19 प्रतिशत मतदान 
लखनऊः उत्तर प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव के पहले चरण में प्रदेश के नौ मंडलों के 37 जिलों में दोपहर 11 बजे तक औसतन करीब 19 प्रतिशत मतदान हुआ. मतदान शाम छह बजे तक होगा. राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने बताया कि पहले चरण के लिए मतदान सुबह 7 बजे शुरू हो गया जो शाम 6 बजे तक चलेगा.  

11:17 AM

मैनपुरी डिप्टी कलेक्टर का देहांत:

Up Nikay Chunav: उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव जारी है. सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हुई. इस बीच मैनपुरी से बड़ी खबर आ रही है कि निकाय चुनाव में ड्यूटी कर रहे मैनपुरी के डिप्टी कलेक्टर पीसीएस वीरेंद्र कुमार मित्तल की तबीयत खराब होने के कारण निधन हो गया.

10:51 AM

पोलिंग बूथ पर भाजपा कार्यकर्ताओं और पुलिस में हुई झड़प

Up Nikaye Lakhimpur Kheri: यूपी निकाय चुनाव के तहत लखीमपुर खीरी में भाजपा कार्यकर्ताओं और पुलिस के बीच झड़प देखने को मिली है. हालांकि SHO सदर संदीप सिंह ने मामले को शांत करा दिया है.

10:01 AM

निकाय चुनाव के दौरान बरेली में फायरिंग:

UP Nikay Chunav Bareilly Firing: उत्तर प्रदेश निकाय चुनाव के दौरान बरेली में उम्मीदवारों के बीच फायरिंग और पथराव की खबर सामने आई है. बताया जा रहा है दोनों ही उम्मीदवार निर्दलीय हैं और वोट मांगने को लेकर यह विवाद छिड़ा था. धीरे-धीरे विवाद इतना बढ़ गया कि कई राउंड फायरिंग भी हुई. 

09:37 AM

"पहले वोटिंग बाद में काम"

UP Nikay Chunav Update: उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने भी निकाय चुनाव के तहत अपना मतदान कर दिया है. इस दौरान उन्होंने प्रदेश की जनता से वोटिंग की अपील की. उन्होंने कहा, "वोटिंग आपका हक भी है और जिम्मेदारी भी. घर से निकलें वोटिंग करें. बाद में बाक़ी काम करें."

09:19 AM

मायावती ने भी डाला वोट:

बहुजन समाज पार्टी की सुप्रीमो मायावता ने भी उत्तर प्रदेश निकाय चुनाव में अपना वोट डाला. मायावती ने लखनऊ के चिल्ड्रंस पैलेस मुंसिपल नर्सरी स्कूल में मौजूद बूथ नंबर 24 पर मतदान किया है. 

08:59 AM

प्रयागराज में चुनाव के दौरान हंगामा:

UP Nikay Chunav Prayagraj: प्रयागराज में निकाय चुनावों के दौरान हंगामें की खबर आ रही है. बताया जा रहा है कि यहां पर पिंक बूथ पर दो उम्मीदवारों के बीच हंगामा हो गया. पुलिस ने मौके पर पहुंचते हुए दोनों पक्ष को शांत कराया और वोटिंग सेंटर से बाहर किया. 

08:32 AM

बैलेट पेपर से हो रहे चुनाव:

UP Nikay Chunav Update: यूपी निकाय चुनाव की खास बात है कि नगर निगम में महापौर और पार्षदों का चुनाव ईवीएम से कराया जा रहा है. वहीं, नगर पालिका परिषद और नगर पंचायतों का चुनाव बैलेट पेपर से हो रहा है.

08:31 AM

CM योगी ने डाला वोट

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में वोट डाला. उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल से किए गए ट्वीट में वोट डालने के बाद की अपनी तस्वीर साझा की. ट्वीट में कहा, "आज नगर निकाय चुनाव-2023 के लिए गोरखपुर में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान हमारा अधिकार होने के साथ ही प्रमुख कर्तव्य भी है। अपने नगर निकाय को और अधिक सशक्त करने के लिए आप भी मतदान अवश्य करें। भारत माता की जय!" 

Trending news