चुनावी सरगर्मी हुई तेज, पीएम मोदी ने आंध्रा प्रदेश से तो 'इंडिया' गठबंधन ने मुबंई से भरी हुंकार
Advertisement

चुनावी सरगर्मी हुई तेज, पीएम मोदी ने आंध्रा प्रदेश से तो 'इंडिया' गठबंधन ने मुबंई से भरी हुंकार

Lok Sabha Elections 2024: कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा का आज 63 दिन बाद महाराष्ट्र के मुंबई में समापन हो रहा है. इस मौके पर इंडिया गठबंधन के नेताओं का मकसद महाराष्ट्र और पूरे देश में भाजपा के खिलाफ लड़ाई के लिए अपने सपोर्टरों को एकजुट करना है.

चुनावी सरगर्मी हुई तेज, पीएम मोदी ने आंध्रा प्रदेश से तो 'इंडिया' गठबंधन ने मुबंई से भरी हुंकार

Lok Sabha Elections 2024: आगामी लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर चुनाव आयोग ने 16 मार्च को तारीखों की घोषणा कर दी है. इस बार भी आम चुनाव 7 चरणों में होंगे. चुनाव की तारीखों का ऐलान होते ही सभी पार्टियों सक्रिय हो गई हैं. सत्तारूढ़ बीजेपी और अपोजिशन गठबंधन "इंडिया" के लिए यह 'सुपर संडे'है. दरअसल, पीएम नरेंद्र मोदी ने आंध्र प्रदेश में चुनावी रैली को संबोधित किया तो, वहीं दूसरी तरफ राहुल गांधी महाराष्ट्र में शक्ति प्रदर्शन कर रहे हैं.

पीएम मोदी TDP प्रमुख चंद्रबाबू नायडू और पवन कल्याण की अगुआई  वाली जन सेना पार्टी के साथ आंध्र प्रदेश के पलनाडु जिले में एक रैली को खिताब किया. यह पहली बार है, जब आंध्र प्रदेश के पूर्व सीएम नायडू और पवन कल्याण ने पीएम के साथ मंच साझा किया. 

वहीं, इंडिया गठबंधन में शामिल विपक्षी दलों ने मुंबई के शिवाजी पार्क को शक्ति प्रदर्शन के लिए चुना है. गठबंधन के समर्थक राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा के समापन का जश्‍न मनाने के लिए बड़ी तादाद में शिवाजी पार्क पहुंच चुके हैं. शिवसेना-यूबीटी के नेता उद्धव ठाकरे, एनसीपी-एसपी नेता शरद पवार, डीएमके अध्यक्ष एम.के. स्टालिन, यूपी के पूर्व सीएम व समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव और बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम व राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्वी यादव जैसे कई विपक्षी नेता शिवाजी पार्क में मेगा रैली में एक साथ मंच साझा किया.

ज्ञात हो कि कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा का आज 63 दिन बाद महाराष्ट्र के मुंबई में समापन हो रहा है. इस मौके पर इंडिया गठबंधन के नेताओं का मकसद महाराष्ट्र और पूरे देश में भाजपा के खिलाफ लड़ाई के लिए अपने सपोर्टरों को एकजुट करना है.

पॉलिटिकल ऑबजर्वर इसे इंडिया गठबंधन के लिए अच्छे दृष्टिकोण के रूप में देख रहे हैं. महाराष्ट्र 'इंडिया' गठबंधन की इस वक्त सबसे कमजोर कड़ी बना हुआ है, क्योंकि शिवसेना और एनसीपी दो गुटों में बंट गई हैं. दोनों  अलग हुए गुटों ने सत्तारूढ़ भाजपा से हाथ मिला लिया है और एकनाथ शिंदे इसकी अगुआई कर रहे हैं. ज्ञात है कि कांग्रेस को हाल के दिनों में बड़े झटके लगे हैं. पूर्व सीएम व कांग्रेस के कद्दावर नेता अशोक चव्हाण और सीनियर नेता मिलिंद देवड़ा पार्टी से नाता तोड़ लिया था.

Trending news