RJD की नैया पार लगाएंगे मांझी; राहुल गांधी की एक घंटी ने तय किया फॉर्मूला!
Advertisement

RJD की नैया पार लगाएंगे मांझी; राहुल गांधी की एक घंटी ने तय किया फॉर्मूला!

Rahul Gandhi on Bihar Politics: राज्य में उथल-पुथल के बीच कहा जा रहा है कि पूर्व सीएम RJD की नैया पार लगाने में अहम भूमिका निभा सकते हैं, इसके साथ ही वह NDA गठबंधन के लिए भी बेहद खास हैं. 

RJD की नैया पार लगाएंगे मांझी; राहुल गांधी की एक घंटी ने तय किया फॉर्मूला!

Rahul Gandhi on Bihar Politics: बिहार का सियासी समीकरण पल-पल बदल रहा है. इसी बीच राज्य के पूर्व सीएम जीतन राम मांझी से कांग्रेस के पूर्व चीफ और लोकसभा सांसद राहुल गांधी ने फोन पर बात की है. उन्होंने पूर्व सीएम मांझी को INDIA गठबंधन में आने का न्योता दिया है. जराए के हवाले से बताया गया है कि छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, मांझी से मुलाकात कर सकते हैं. इस वक्त भूपेश बघेल पटना में मौजूद हैं. 

राज्य में उथल-पुथल के बीच कहा जा रहा है कि पूर्व सीएम RJD की नैया पार लगाने में अहम भूमिका निभा सकते हैं, इसके साथ ही वह NDA गठबंधन के लिए भी बेहद खास हैं. क्योंकि पूर्व सीएम मांझी के पास 4 विधायक हैं. RJD सूत्रों ने दावा किया है कि महागठबंधन में विधायकों की संख्या 118 तक पहुंच गई है, जबकि बहुमत के लिए 122 विधायकों की जरूरत है. इस तरह बहुमत के आंकड़े से महागठबंधन चार विधायक दूर है. नीतीश कुमार की पार्टी के विधायकों को हटाकर महागठबंधन में विधायकों की संख्या 114 है. 

ऐसे में मांझी के चार विधायकों का समर्थन महागठबंधन को मिलता है, तो महागठबंधन की 118 सीटें हो जाएंगी. इसके अलावा 1 निर्दलीय और  AIMIM का एक विधायक है, अगर ये दोनों विधायक एक साथ महागठबंधन के साथ आएंगे, तो महागठबंधन के पाले में 120 विधायक हो जाएंगे. बहुमत के लिए सिर्फ 2 विधायक की जरूरत है. 

हालांकि, बिहार में सियासी संकट पर जीतन राम मांझी ने कहा था कि राजनीति में कोई किसी का दोस्त नहीं है और कोई किसी का परमानेंट दुश्मन नहीं होता है. इस बयान के बाद सभी खेमों में खलबली मची हुई है. इस बीच जदयू से जुड़ी बड़ी खबर सामने आई है. जदयू के विधायकों की बैठक कल सुबह 10 बजे होगी. जराए के हवाले से बताया जा रहा है कि RJD 122 का जादुई आंकड़े छू लें, इससे पहले नीतीश कुमार विधानसभा भंग कर सकते हैं. क्योंकि महागठबंधन को सरकार बनाने के लिए सिर्फ 8 विधायकों की जरूरत है. 

इसके अलावा पटना में बीजेपी की अहम बैठक चल रही है. इसमें भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी सहित पार्टी के कई सीनियर लीडर्स शामिल हैं. इस बैठक में राधामोहन सिंह समेत कई सांसद और विधायक मौजूद हैं. ऐसा माना जा रहा है कि आज शाम तक नीतीश कुमार इस्तीफा दे देंगे और कल सीएम पद की शपथ लेंगे. नीतीश कुमार के शपथग्रहण समारोह में भारतीय जनता पार्टी के चीफ जेपी नड्डा शामिल हो सकते हैं. 

Trending news