विदेश से तस्करी कर लाए गए थे दुलर्भ किस्म के ये जानवर; देखकर अफसरों के उड़े होश !
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1386041

विदेश से तस्करी कर लाए गए थे दुलर्भ किस्म के ये जानवर; देखकर अफसरों के उड़े होश !

More than 600 smuggled exotic animals seized at Mumbai: मुंबई हवाईअड्डे पर तस्करी कर लाए गए 600 से ज्यादा दुलर्भ और लुप्तप्राय विदेशी जानवरों की एक खेप को राजस्व खुफिया निदेशालय की टीम ने पकड़ा है, जिसके बाद तस्करी की ये घटना चर्चा में आ गई है. 

ज़ब्त किये गए जानवर

मुंबईः स्मगलिंग के बारे में तो आपने जरूर सुना होगा. सोना-चांदी, हीरे और जवाहरात के साथ लोग अक्सर मादक पदार्थों की चोरी-छिपे स्मगलिंग करते हैं. कई बार इस आराध में लोग पकड़े भी जाते हैं और उनके पास पाए गए गैर-कानूनी माल को पुलिस और कस्टम के अधिकारी जब्त कर लेते हैं. लेकिन मुंबई हवाई अड्डे पर शनिवार को स्मगलिंग कर लाया गया अवैध सामान चर्चा का विषय बन गया है. शहर में अपनी तरह की सबसे बड़ी और अनूटी किस्म की इस जब्ती की कारवाई में, राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) ने मुंबई हवाई अड्डे पर विदेशी प्रजातियों के 665 जानवरों को बरामद किया है, जो अवैध तरीके से विदेशों से भारत लाया गया था. एक अफसर ने शनिवार को इसकी जानकारी दी है. 

मछली के नाम पर मंगवाए गए थे ये जानवर 
राजस्व खुफिया निदेशालय के एक अफसर ने बताया कि जिंदा मछलियों के आयात के नाम पर देश में तस्करी कर लाए गए जानवरों में दुर्लभ किस्म की छिपकलियां, अजगर और इगुआना को बरामद किया गया है. डीआरआई अधिकारी ने कहा कि जिस शख्स ने इस सामान का आयात किया था और जिसे इसकी डिलीवरी लेनी थी, उसे गिरफ्तार कर लिया गया है. उन्होंने कहा कि एक गुप्त सूचना के आधार पर कार्रवाई करते हुए डीआरआई की मुंबई क्षेत्रीय इकाई ने गुरुवार को खेप के एयर कार्गो कॉम्प्लेक्स में पहुंचने के बाद उसे जब्त कर लिया. अफसरों ने जब जब्त माल की तलाशी ली तो उनके होश उड़ गए! 

इन जानवरों के आयात पर लगा है प्रतिबंध 
सामान को वन विभाग और वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो के अधिकारियों की मौजूदगी में खोला गया था. बंद डब्बों में दुर्लभ या लुप्तप्राय प्रजातियों के कुल 665 जानवर पाए गए. अधिकारी ने कहा कि वन्य जीवों और वनस्पतियों (सीआईटीईएस) की लुप्तप्राय प्रजातियों में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार पर कन्वेंशन के परिशिष्ट के तहत सूचीबद्ध ऐसी प्रजातियों के आयात पर प्रतिबंध लगा हुआ है. अफसर ने बताया कि जब्त किए गए जानवरों को वन विभाग को सौंप दिया जाएगा. हालांकि अभी इस बात का खुलासा नहीं हो पाया है कि भारत मं इस दुलर्भ प्रजाति के जानवारों को लाने के पीछे क्या मकसद था ? 

ऐसी ही दिलचस्प खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in 

Trending news