Lok Sabha Election: उमर अब्दुल्ला पर पार्टी ने इस सीट से खेला दांव; श्रीनगर नहीं यहां से लड़ेंगे चुनाव
Advertisement

Lok Sabha Election: उमर अब्दुल्ला पर पार्टी ने इस सीट से खेला दांव; श्रीनगर नहीं यहां से लड़ेंगे चुनाव

Omar Abdullah News: कश्मीर में लोकसभा इलेक्शन को लेकर सियासी गहमा-गहमी तेज हो गई है. नेशनल कॉन्फ्रेंस ने वादी की तीनों सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है.  शुक्रवार को NC चीफ फारूक अब्दुल्ला ने बताया कि उमर अब्दुल्ला को किस सीट से चुनावी मैदान में उतारा गया है.

Lok Sabha Election: उमर अब्दुल्ला पर पार्टी ने इस सीट से खेला दांव; श्रीनगर नहीं यहां से लड़ेंगे चुनाव

Jammu Kashmir Lok Sabha Elections: जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम और नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला किस सीट से चुनावी मैदान में उतरेंगे, उसको लेकर तस्वीर साफ हो गई है. नेशनल कॉन्फ्रेंस के सद्र फारूक अब्दुल्ला ने शुक्रवार को उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया. उन्होंने मीडिया से खिताब करते हुए कहा कि, बारामुला सीट से उमर अब्दुल्ला को इंतेखाबी मैदान में उतारा गया है, जबकि  प्रभावशाली शिया लीडर आगा सैयद रूहुल्लाह मेहदी मध्य कश्मीर के श्रीनगर निर्वाचन क्षेत्र से इलेक्शन लड़ेंगे. यह इलाका नेशनल कॉन्फ्रेंस का गढ़ माना जाता है. आर्टिकल 370 को रद्द करने और उस वक्त जम्मू-कश्मीर राज्य को दो केंद्र शासित रियासतों में तकसीम करने के बाद, नेशनल कॉन्फ्रेंस के नायब सद्र उमर अब्दुल्ला ने ऐलान किया था, कि जब तक जम्मू-कश्मीर का रियासती दर्जा बहाल नहीं हो जाता, वह असेंबली इलेक्शन नहीं लड़ेंगे.

12 विधानसभा क्षेत्रों में फैली बारामुला लोकसभा सीट पर चुनावी जद्दोजहद उन महत्वपूर्ण मुकाबलों में से एक होगी जिन पर लोगों की गहरी नजर होगी, क्योंकि परिसीमन के बाद निर्वाचन क्षेत्र में चुनावी आंकड़े बदल गए हैं. बारामूला, कुपवाड़ा और बांदीपोरा जिलों और बडगाम के कुछ हिस्से इस निर्वाचन क्षेत्र में आते हैं. इस सीट पर NC उम्मीदवार उमर अब्दुल्ला और पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के चीफ सज्जाद गनी लोन के बीच काफी हद तक सीधा मुकाबला होने की उम्मीद जाहिर की जा रही है. उमर अब्दुल्ला को शिया वोटर्स से हिमायत मिलने की ज्यादा उम्मीद होगी, क्योंकि इस निर्वाचन क्षेत्र में कई शिया बहुल इलाके हैं, जिनमें बडगाम, बीरवाह, पत्तन, सोनावारी और बांदीपोरा समेत अन्य इलाके शामिल हैं.

परिसीमन से पहले यह निर्वाचन क्षेत्र नेशनल कॉन्फ्रेंस का गढ़ रहा है, क्योंकि पार्टी ने 1957 से 10 बार इस सीट पर कब्जा किया है. कांग्रेस ने 4 बार और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) ने एक बार जीत हासिल की है. साल 2019 में हुए लोकसभा चुनावों में नेशनल कॉन्फ्रेंस उम्मीदवार मोहम्मद अकबर लोन ने 1 लाख 33 हजार 426 वोट हासिल किए और पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी राजा ऐजाज अली को शिकस्त दी थी, जिन्हें 1,03,193 वोट मिले थे. आजाद उम्मीदवार शेख अब्दुल रशीद 1,02,168 वोट पाकर तीसरे पायदान पर रहे, जबकि पीडीपी उम्मीदवार अब्दुल कयूम वानी 53,530 वोटों के साथ चौथे नंबर पर रहे.

Trending news