बिहार, झारखंड में NDA को कई सीटों का नुकसान, एग्जिट पोल ने INDIA गठबंधन को दी इतनी सीटें
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2274107

बिहार, झारखंड में NDA को कई सीटों का नुकसान, एग्जिट पोल ने INDIA गठबंधन को दी इतनी सीटें

Bihar-Jharkhan Exit Poll Result: लोकसभा चुनाव 2024 के आखिरी व सातवें फेज की वोटिंग समाप्त होते ही कई एग्जिट पोल ने अपने आंकड़े जारी कर दिए. एक्सिस माई इंडिया ने अनुमान लगाया है कि बिहार की 40 सीटों में से एनडीए को इतने सीटों का नुकसान हो सकता है. 

बिहार, झारखंड में NDA को कई सीटों का नुकसान, एग्जिट पोल ने INDIA गठबंधन को दी इतनी सीटें

Exit Poll Result: लोकसभा चुनाव 2024 के आखिरी व सातवें फेज की वोटिंग समाप्त होते ही कई एग्जिट पोल ने अपने आंकड़े जारी कर दिए. इसी क्रम में एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल ने बिहार और झारखंड में भाजपा की अगुआई वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ( NDA) की भारी जीत का अनुमान लगाया है. हालांकि, पिछले आम चुनाव 2019 की तुलना में बीजेपी को कई सीटों का नुकसान भी होता हुआ दिख रहा है .

एक्सिस माई इंडिया ने बिहार की 40 सीटों में से बीजेपी, जेडी-यू और एलजेपी (R) वाले एनडीए को 30 से ज्यादा सीटें जीतने का अनुमान लगाया है, जिसमें BJP को 13-15 सीटें, नीतीश कुमार की पार्टी जेडी-यू को 9-11 सीटें और एलजेपी (R) को  4-6 सीटों पर बढ़त हासिल होगी.

RJD को इतने सीटों का फायदा
वहीं, लालू प्रसाद यादव की पार्टी राजद जो 2019 में शून्य पर सिमट गई थी, इस बार बेहतर प्रदर्शन करने और कम से कम 6-7 सीटें जीत सकती है. अनुमान के मुताबिक इन सीटों पर मुस्लिम और यादव वोटों की एकजुट साफ नजर आ रही है.

अगर वोट शेयर की बात करें तो बीजेपी को 21 फीसदी वोट, जेडी-यू को 19 फीसदी वोट मिलते दिख रहे हैं, जबकि राजद को 24 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है. हालांकि, बीजेपी नेता और डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी ने कहा कि बीजेपी टोटल 40 सीटें जीतेगी जैसा कि पार्टी के टॉप नेताओं ने पहले दावा किया था.

झारखण्ड में BJP को नुकसान 
पड़ोसी राज्य झारखंड में भी एनडीए को स्पष्ट और निर्णायक जनादेश मिलता हुआ दिख रहा है. लेकिन कई सीटों पर नुकसान भी हो रहा है. एक्सिस माई इंडिया का अनुमान है कि बीजेपी झारखण्ड की 14 निर्वाचन क्षेत्रों में से कम से कम 8-10 सीटों पर जीत हासिल करेगी, जबकि इंडिया गठबंधन (कांग्रेस और JMM) के खाते में 4-6 सीटें आने का अनुमान है.

पिछले आम चुनाव 2019 में भाजपा ने झारखंड की 14 लोकसभा सीटों में से 12 सीटें जीतीं , जबकि बाकी 2 सीटों पर झामुमो ( Jharkhand Mukti Morcha ) ने जीत हासिल की थीं.

Trending news