बिहार में NDA की सीटों का हुआ बंटवारा, लेकिन लोजपा को लेकर सस्पेंस बरकरार!
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2155136

बिहार में NDA की सीटों का हुआ बंटवारा, लेकिन लोजपा को लेकर सस्पेंस बरकरार!

Bihar Politics: लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के मुखिया चिराग पासवान ने कहा कि लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा के साथ सीट बंटवारे को अंतिम रूप दे दिया गया है. सभी 'चिंताओं' का समाधान हो गया है.  

 

बिहार में NDA की सीटों का हुआ बंटवारा, लेकिन लोजपा को लेकर सस्पेंस बरकरार!

Lok Sabha Elections 2024: आगामी लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने दूसरी लिस्ट जारी कर दी है. बिहार में NDA के सहयोगी दलों के बीच शीट शेयरिंग को लेकर बात नहीं बनी है. लेकिन जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के अध्यक्ष चिराग पासवान ने कहा कि बिहार में सीट बंटवारों के फॉर्मूले को अंतिम रूप दे दिया है. एनडीए खेमों के लिए ये अच्छी खबर है, क्योंकि चिराग पासवान को लेकर ये कयास लगाया जा रहा था कि वो कभी भी महागठबंधन में शामिल हो सकते हैं. अब इस खबर के बाद फिलहाल तो ऐसा कुछ नहीं दिख रहा है.      

चिराग पासवान ने कहा कि उनकी पार्टी लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी के साथ सीट-बंटवारे के फॉर्मूले को अंतिम रूप दिया और उनकी सभी "चिंताओं" का समाधान भी किया गया. भाजपा अध्यक्ष जे.पी.नड्डा के साथ बैठक करने के बाद पासवान ने पीएम नरेंद्र मोदी और सत्तारूढ़ दल के दूसरे नेताओं की जमकर तारीफ की. उन्होंने हाईकमान के दिए गए प्रस्ताव पर संतोष व्यक्त किया. सूत्रों ने बताया कि पासवान की पार्टी बिहार की 40 लोकसभा सीटों में से 5 पर अपने कैंडिडेट्स उतार सकती है.

LJP को NDA से 5 सीट मिलना तय !
सूत्रों ने बताया कि हाजीपुर सीट चिराग पासवान को मिल सकता है. इस सीट से वर्तमान में उनके चाचा और केंद्रीय मंत्री पशुपति कुमार पारस सांसद हैं. इससे पहले इस सीट का एलजेपी के संस्थापक और दिग्गज दलित नेता ने लोकसभा में आठ बार हाजीपुर का प्रतिनिधित्व किया. यही कारण है कि चिराग अपने पिता के इस निर्वाचन क्षेत्र को अपने हिस्से में चाहते हैं.चिराग पासवान ने कहा, "बिहार में NDA के सभी दलों के बीच लोकसभा सीटों का बंटवारा तय हो गया है. जल्द ही इसकी औपचारिक घोषणा की जाएगी. मेरी सभी चिंताओं को बीजेपी ने दूर कर दिया है. मैं संतुष्ट हूं." 

उन्होंने आगे कहा, "जो सीटें मेरी पार्टी के पास हैं, वे मेरी हैं." ऐसा माना जा रहा है कि पारस के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी के दावों को भाजपा ने नजरअंदाज कर दिया है. साल 2020 में राम विलास पासवान की मृत्यु के बाद LJP के दो गुटों बंट गया था. हालाँकि, जमुई सांसद अपनी पार्टी के  समर्थकों को अपने नेतृत्व के इर्द-गिर्द एकजुट करने में सफल रहे.

JDU इतने सीटों पर उतार सकते हैं अपने उम्मीदवार
वहीं, NDA गठबंधन की दूसरी सबसे बड़ी पार्टी जनता दल (यूनाइटेड) ने अब तक सीट बंटवारे को लेकर कोई भी टिप्पणी नहीं की है. लेकिन सूत्रों ने कहा कि नीतीश कुमार बिहार में 16-17 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ सकते हैं. जबकि दो अन्य सहयोगियों को एक-एक सीट दी जा सकती है.

सूत्रों के हवाले से खबर है कि पशुपति पारस गुट को एनडीए अलायंस सिर्फ एक सीट दे सकता है.ऐसे में पार्टी के मौजूदा सांसद आगे रणनीति बनाने में जुट गई है. खबर है कि पासवान के बयान के बाद पारस गुट के नेता चुनाव लड़ने के लिए दूसरे विकल्पों पर भी विचार कर रहे हैं.

Trending news