देश में तेजी से फैल रहा कोरोना वायरस का नया सब वैरिएंट, जानें किस राज्य सबसे ज्यादा असर
Advertisement

देश में तेजी से फैल रहा कोरोना वायरस का नया सब वैरिएंट, जानें किस राज्य सबसे ज्यादा असर

कोविड का नया वेरिएंट JN.1 बेहद तेजी से फैल रहा है. देश में कोविड की नई लहर आने की संभावना भी जताई जा रही है. केरल, तमिलनाडु और गुजरात में संक्रमण फैलने की बात सामने आई है, आंकड़ों में लगातार इजाफा हो रहा है.

देश में तेजी से फैल रहा कोरोना वायरस का नया सब वैरिएंट, जानें किस राज्य सबसे ज्यादा असर

कोरोना के साथ-साथ इसका नया सब वैरिएंट JN.1 भी तेजी से अपने पैर पसार रहा है. देश में संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है. देश में संक्रमित 83 मरीज मिल चुके हैं. जेएन.1 का सबसे ज्यादा असर गुजरात में देखने को मिला है. वहीं गुजरात के अलावा गोवा, कर्नाटक, महाराष्ट्र, केरल, राजस्थान, तमिलनाडु और तेलंगाना में कई मरीज मिले हैं. केरल इस बार कोरोना की मार पड़ी है. देशभर में बीते 24 घंटे में  4,170 संक्रमित मरीज मिले हैं, जिसमें सबसे ज्यादा मरीज केरल से मिले हैं, जिनकी संख्या 3,096 है.

इन राज्यों में केस
स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार बीते 24 घंटे में गुजरात  में 34 केस मिले, कर्नाटक में 8, तमिलनाडु  से 4, गोवा में 18 और  महाराष्ट्र से 7 कोरोना के मामले सामने आये हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार कर्नाटक से कोविड के 122 केस मिले हैं, जिसमें 3 लोगों की मौत हो चुकी है. आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में कोरोना से 51 साल की महिला की मौत हुई है. बता दें महिला को पहले से कई बिमारियां थीं. महिला को सांस लेने की भी दिक्कत थी. इसके साथ किडनी और तमाम शरीर के अंगो ने भी काम करना बंद कर दिया था. इसके बाद महिला को अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

गुजरात में ज्यादा मिल रहे नए वैरिएंट के केसेज
गुजरात में नए वैरिएंट के सबसे ज्यादा केसेज देखने को मिल रहे हैं. इसके पीछे यह कारण बताया गया है कि वहां कोविड की टेस्टिंग को बढ़ा दिया गया है. वहीं केरल में कोविड-19 लगातार बढ़ता जा रहा है लेकिन जेएन.1 के अब तक 5 मामले सामने आए हैं. INSACOG के डेटा के अनुसार नए सब वैरिएंट JN.1 के मामले दिसंबर महीने में बढ़े हैं. 24 दिसंबर को खत्म हुए हफ्ते में 29 नए कोविड के केस सामने आए हैं. देश में लगातार नए वेरिएंट के आंकड़ों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

कोविड के JN.1 वैरिएंट से बचने के तरीके
नए वैरिएंट से बचने के लिए भीड़-भाड़ वाले इलाके में न जाएं. समय-समय पर साबुन से हाथ जरुर धोएं. बाहर निकलते वक्त मास्क लगाना न भूलें. किसी व्यक्ति में अगर कोविड के लक्षण नजर  आएं तो उनके संपर्क में आने से बचें और अपनी जांच जरूर कराएं.

Trending news