Jammu and Kashmir CM: उमर अब्दुलाह ने ली शपथ; 10 साल बाद जम्मू व कश्मीर को मिला मुख्यमंत्री
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2474635

Jammu and Kashmir CM: उमर अब्दुलाह ने ली शपथ; 10 साल बाद जम्मू व कश्मीर को मिला मुख्यमंत्री

Omar Abdullah Oath Ceremony: जम्मू व कश्मीर में नेशनल कांफ्रेंस (NC) के अध्यक्ष उमर अब्दुल्लाह ने जम्मू व कश्मीर के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ले ली है. उनके साथ 5 मंत्रियों ने शपथ ली है. हाल ही में जम्मू व कश्मीर में 90 विधानसभा सीटों पर चुनाव हुए, जिसमें कांग्रेस-NC ने बहुमत हासिल किया.

Jammu and Kashmir CM: उमर अब्दुलाह ने ली शपथ; 10 साल बाद जम्मू व कश्मीर को मिला मुख्यमंत्री

Omar Abdullah Oath Ceremony: जम्मू-कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद से उमर अब्दुल्लाह ने राज्य के पहले मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले ली है. उमर अब्दुल्लाह की पार्टी नेशनल कॉन्फ्रेंस ने अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद जम्मू व कश्मीर के पहले विधानसभा चुनाव में जीत हासिल की है. 

मनोज सिन्हा ने दिलाई शपथ
उमर अब्दुल्लाह ने शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (SKICC) में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है. जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने उमर अब्दुल्ला को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई है. 

NC ने चुना नेता
आपको बता दें जम्मू व कश्मीर के विधानसभा चुनाव में जीत के बाद गुरुवार को नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) विधायक दल ने सबकी सहमति से उमर अब्दुल्ला को अपना नेता चुना, जिससे मुख्यमंत्री के रूप में उनके दूसरे कार्यकाल का रास्ता साफ हुआ. उमर अब्दुल्ला का पहला प्रोग्राम, 2009 से 2014 तक रहा था. तब भी कांग्रेस-NC गठबंधन सरकार में थी.

गठबंधन की जीत
जम्मू व कश्मीर में हाल ही में हुए चुनावों में, नेशनल कांफ्रेंस ने 90 में से 42 सीटें हासिल कीं, जबकि कांग्रेस ने 6 सीटें जीतीं. दोनों दलों को 95 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत हासिल कर लिया. इसमें उपराज्यपाल की तरफ से मनोनीत किए जाने वाले पांच सदस्य भी शामिल हैं. पांच निर्दलीय विधायकों और आम आदमी पार्टी (आप) के एक विधायक के समर्थन से उनका बहुमत और मजबूत हो गया है.

ये मेहमान हुए शामिल 
शपथ ग्रहण समारोह में इंडिया ब्लॉक के नेता राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और अखिलेश यादव समेत कई नेता शामिल हुए हैं. ओमर अब्दुल्लाह के साथ उनकी कैबिनेट में शामिल होने वाले मंत्रियों ने भी शपथ ली है. कांग्रेस ने कहा कि उनका कोई विधायक आज शपथ नहीं लेगा. उमर अब्दुल्लाह के साथ आज जिन मंत्रियों ने शपथ ली है उनमें सतीश शर्मा, सकीना इटू, जावेद डार, सुरिंदर चौधरी, जावेद राणा और जावेद डार शामिल थे.

Trending news