इस प्रवासी मुस्लिम लेखक ने जीता कनाडा का प्रतिष्ठित साहित्य पुरस्कार
Advertisement

इस प्रवासी मुस्लिम लेखक ने जीता कनाडा का प्रतिष्ठित साहित्य पुरस्कार

मिस्री-कनाडाई लेखक और पत्रकार उमर अल अक्काद (Omar El Akkad) को ‘‘व्हाट स्ट्रेंज पैराडाइज’’ (What Strange Paradise ) के लिए सोमवार रात को कनाडा के सबसे प्रतिष्ठित साहित्य पुरस्कार से नवाजा गया है. 

 

उमर अल अक्काद

टोरंटोः एक बच्चे की नजरों से वैश्विक शरणार्थी संकट की कहानी बयां करने वाले मिस्री-कनाडाई लेखक और पत्रकार उमर अल अक्काद (Omar El Akkad) को कनाडा के सबसे प्रतिष्ठित साहित्य पुरस्कार से नवाजा गया है. अल अक्काद (39) (Omar El Akkad) ने अपनी किताब ‘‘व्हाट स्ट्रेंज पैराडाइज’’ (What Strange Paradise ) के लिए सोमवार रात को स्कोटियाबैंक गिलर (Scotiabank Giller Prize) पुरस्कार जीता. ‘ग्लोब एंड मेल’ के पूर्व पत्रकार को सोमवार रात को टोरंटो में एक प्रोग्राम में ऐजाज से नवाजा गया. इस कार्यक्रम का राष्ट्रीय टेलीविजन पर प्रसारण किया गया.

शरणार्थी संकट में फंसे दो बच्चों की कहानी है ‘‘व्हाट स्ट्रेंज पैराडाइज’’
मैकक्लीलैंड एंड स्टीवर्ट द्वारा प्रकाशित ‘‘व्हाट स्ट्रेंज पैराडाइज’’ वैश्विक शरणार्थी संकट में फंसे दो बच्चों के बारे में एक उपन्यास है. यह कहानी जहाज दुर्घटना में एक अज्ञात द्वीप पर बचे एक सीरियाई लड़के आमिर और उसे बचाने वाली स्थानीय लड़की वाना के इर्द गिर्द घूमती है. अल अक्काद 16 साल की उम्र में कनाडा आ गए थे और ओंटारिया में क्वींस विश्वविद्यालय में पढ़ाई करने से पहले उन्होंने मांट्रियल में स्कूली शिक्षा पूरी की. वह करीब एक दशक से टोरंटों में रहते हैं.

‘‘अमेरिकन वॉर’’ से अक्काद को मिली थी पहचान 
अक्काद को 2017 में आए उपन्यास ‘‘अमेरिकन वॉर’’ से पहचान मिली, जिसने पैसिफिक नॉर्थवेस्ट बुकसेलर्स एसोसिएशन का पुरस्कार जीता था. गिलर पुरस्कार को कनाडाई साहित्य में सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कारों में से एक माना जाता है. इसके विजेताओं में मार्गरेट एटवुड, मोरडेकई रिचलर और एलिस मुनरो शामिल हैं. कारोबारी जैक रोबिनोविच ने अपनी दिवंगत पत्नी एवं साहित्यिक पत्रकार डोरिस गिलर की याद में 1994 में इस पुरस्कार की शुरुआत की. 

Zee Salaam Live Tv

Trending news