Petrol-Diesel Price: फिर बढ़ेंगी पेट्रोल और डीज़ल की कीमतें? तेल कंपनी दे रही है बड़े संकेत
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1281929

Petrol-Diesel Price: फिर बढ़ेंगी पेट्रोल और डीज़ल की कीमतें? तेल कंपनी दे रही है बड़े संकेत

Petrol-Diesel Price: पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक बार फिर इजाफा हो सकता हैं. देश की सरकारी कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड इस ओर इशारा करती दिख रही हैं. कंपनी को इस वित्त वर्ष की आखिरी तिमाही में भारी नुकसान उठाना पड़ा है.

Petrol-Diesel Price: फिर बढ़ेंगी पेट्रोल और डीज़ल की कीमतें? तेल कंपनी दे रही है बड़े संकेत

Petrol-Diesel Price: देश में पेट्रोल और डीजर की कीमतें आसमान छू रही हैं. वहीं दूसरी ओर सरकारी कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) को इस तिमाही भारी नुकसान होने की खबर सामने आ रही है. न्यूज एजेंसी भाषा की एक रिपोर्ट के अनुसार चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-जून तिमाही में कंपनी ने पेट्रोल 10 रुपये प्रति लीटर नुकसान पर बेचा है. वहीं डीजल की बिक्री पर कंपनी को 14 रुपये प्रति लीटर नुकसान झेलना पड़ा है. यही कारण है कंपनी को सवा दो सालों में इस तिमाही में बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है.

IOC को हुआ बड़ा नुकसान

रिपोर्ट के अनुसार तेल कंपनी को चालू वित्त वर्ष 2022-23 की पहली तिमाही में 1,992.53 करोड़ रुपयों का घोटाला हुआ है. वहीं इस से पहले वित्त वर्ष 2021-2022 में कंपनी को 5,941.37 करोड़ रुपयों का फायदा हुआ है. वहीं पिछली साल की जनवरी-मार्च की तिमाही में कंपनी को 6,021.9 करोड़ रुपयों का फायदा हुआ था.

EBITDA में भी लॉस

इंडियन ऑय कॉर्पोरेशन की सालाना आधार पर कर, ब्याज, मूल्यह्रास और परिशोधन से पूर्व एकल आय (EBITDA) 88 प्रतिशत घटकर 1,358.9 करोड़ रुपये रह गई है. कंपनी को  1,992.5 करोड़ रुपयों का घाटा झेलना पड़ा है. हालांकि तिमाही के दौरान कंपनी का सकल रिफाइनिंग मार्जिन ऊचे स्तर पर रहा.

क्यों कम हो रही है इनकम?

ICICI सिक्योरिटीज की रिपोर्ट के अनुसार 'कंपनी की आय में गिरावट पेट्रोल और डीजल की खुदरा बिक्री में मार्जिन कम लेने के कारण हो रही है. कंपनी को पेट्रोल में 10 रुपये और डीजल में 14 रुपये का नुकसान झेलना पड़ा है. वहीं कंपनी को इस कटौती के कारण भंडारण पर भी 1,500 से 1,600 करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ा है. 

रिपोर्ट में बताया गया है कि पेट्रोलियम कंपनियां लागत के अनुसार हर रोज पेट्रोल और डीजल कीमतों में फेर बदल करती रहती हैं, लेकिन IOC के साथ भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (BPCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (HPCL) ने लागत बढ़ने के बाद भी ईंधन के दाम नहीं बढ़ाए.

कितना रेट बिक रहा है कच्चा तेल

मौजूदा वक्त में भारत का कच्चे तेल का आयात औसतन 109 डॉलर प्रति बैरल हो रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक देश में पेट्रोल पंप पर वाहन ईंधन कीमतें 85 से 86 डॉलर प्रति बैरल के भाव के हिसाब से तय की जा रही हैं; कई लोगों का मनना है कि अगर कंपनी को ऐसे ही नुकसान होता रहा तो पेट्रोल और डीजल की कीमते एकदम बढ़ सकती हैं. जिस से गरीब की जेब पर काफी असर पड़ेगा.

यह वीडियो भी देखें

Trending news