Petrol-Diesel Price: नए साल में तेल के दामों में हो सकती है भारी गिरावट; जानें अंतरराष्ट्रीय बाजार की कीमत
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2030140

Petrol-Diesel Price: नए साल में तेल के दामों में हो सकती है भारी गिरावट; जानें अंतरराष्ट्रीय बाजार की कीमत

New Year Petrol-Diesel Price: अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में कच्चे तेल के दामों में भारी गिरावट देखने मिली है. उम्मीद की जा रही है कि नए साल में भारत सरकार पेट्रोल डीजल के दामों में गिरावट कर सकती है. 

Petrol-Diesel Price: नए साल में तेल के दामों में हो सकती है भारी गिरावट; जानें अंतरराष्ट्रीय बाजार की कीमत

Petrol-Diesel Price: नए साल में कई चीज़े बदलने वाली है. भारतवासियों के लिए 2024 खास होने वाला है क्योंकि इस साल देश में आम चुनाव होने हैं तो ये माना जा रहा है कि नए साल में जनता को सरकार कई फायदे दे सकती है. भारत में पेट्रोल डीजल के दाम पहले ही ज्यादा हैं. विपक्ष सरकार को बढ़ती महंगाई को लेकर घेरता आया है, अब नए साल पर सरकार पेट्रोल डीजल के दाम कम कर सकती है. अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में कच्चे तेल के दाम इस साल कम रहे हैं और भारत सरकार ने  इस साल रूस से भी भारी मात्रा में सस्ता तेल खरीदा है. 

दिसंबर में 77.14 डॉलर प्रति बैरल हुई खरीद  
तेल के दाम कम होने की एक वजह ये भी बताई जा रही है कि भारत ने 2023 में इंटरनेशनल बाजार से औसतन 77.14 डॉलर प्रति बैरल के दाम पर कच्चा तेल खरीदा है. दिसंबर के महीने में भारत ने पिछले छह महीने की सबसे कम कीमत में तेल की खरीद की है. इस पूरे वित्त साल के अंदर कच्चे तेल की कीमत सिर्फ सितंबर और अक्टूबर में 93.54 डॉलर और अक्टूबर में 90.08 प्रति बैरल रही है.  इन दो महीनों को छोड़ दें तो पूरे साल कच्चे तेल की कीमत 90 डॉलर प्रति से कम रही है. पिछले सात महीनों में न्यूनतम 74.93 डॉलर प्रति बैरल और अधिकतम 83.76 डॉलर प्रति बैरल कच्चे तेल की खरीद हुई है. 

तेल कंपनियों को हुआ भारी मुनाफा 
इस साल कंपनियों ने भारी मुनाफा कमाया है क्योंकि कंपनियों ने अंतरराष्ट्रीय बाज़ार से कच्चा तेल कम दामों में खरीद कर भारत में महंगा बेचा है. अब ये कंपनियां मुनाफे में चल रही हैं तो सरकार पर इनको छूट देने का कोई दबाव नहीं है. इसलिए उम्मीद की जा रही है कि इस नए साल सरकार तेल के दामों में गिरावट कर सकती है. इसके अलावा जानकार मानते हैं कि 2024 में चुनाव होने की वजह से सरकार अगर ये फैसला लेती है तो महंगाई को लेकर जो सरकार की छवि खराब हो रही है उसको सुधारा जा सकता है. 

Trending news