Advertisement
photoDetails0hindi

अद्भुत है ये रोटी, शुगर लेवल कम कर दिल को रखती है सेहतमंद

Besan Ki Roti: आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में अगर आप अच्छा खाना नहीं खा पाते हैं तो आपकी सेहत खराब होना तया है. ज्यादा भागदौड़ या ऑफिस में ज्यादा देत तक बैठे रहने से हमारी दिनचर्या सेहत के लिए ठीक नहीं है. ऐसे में आप अच्छा खाना खा कर अपनी सेहत का ख्याल रख सकते हैं. आज हम आपको बता रहे हैं कि बेसन से बनी रोटी आपकी सेहत को किस तरह ठीक रख सकती है.

Besan Ki Roti

1/6
Besan Ki Roti

बेसन से बनी रोटी सेहत के लिए खजाना है. बेसन से बनी रोटी भले ही लागत में गेहूं की रोटी से ज्यादा हो लेकिन इसके फायदे इतने ज्यादा हैं कि इसकी कीमत की परवाह किए बिना इसे रोजाना खाया जा सकता है.

Besan Ki Roti

2/6
Besan Ki Roti

बेसन की रोटी में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. अगर चने को छिलके सहित पिसवा लिया जाए और इसकी रोटी बनाई जाए, तो इसमें आपको भरपूर मात्रा में फाइबर भी मिलेगा.

 

Besan Ki Roti

3/6
Besan Ki Roti

बेसन से बनी रोटी से डायबटीड में ब्लड शुगर कंट्रोल होता है. बेसन में अच्छी मात्रा में प्रोटीन, एनर्जी और सोडियम पाया जाता है.

Besan Ki Roti

4/6
Besan Ki Roti

चने में आयरन होता है. चने का बेसन बनता है. इसलिए बेसन से बनी रोटी में भरपूर मात्रा में आयरन होता है. इससे शरीर में खून की कमी नहीं होती है.

Besan Ki Roti

5/6
Besan Ki Roti

बेसन में फैट नहीं होता. इससे बेसन से बनी रोटी को खाने से वजन कम होता है. बेसन की रोटी में कैल्शियम और मैग्नीशियम भी अच्छी मात्रा मे होता है.

Besan Ki Roti

6/6
Besan Ki Roti

चने की रोटी खाने बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है. इससे दिल की बीमारियां नहीं होती हैं. बेसन की रोटी में फोस्फॉरस, जिंक, कॉपर, विटामिन बी3 पाया जाता है.