Advertisement
trendingPhotos,recommendedPhotos/zeesalaam/zeesalaam1792275
photoDetails0hindi

सर्दी-जुकाम मिनटों में हो जाएगा छू मंतर, इस्तेमाल कर लें घर में रखी ये चीजें

भाप लें

1/6
भाप लें

सर्दी-जुकाम में सबसे ज्याद राहत भाप से मिलती है. आप सदा पानी का भाप लें सकते हैं. भाप लेने से बंद नाक खुल जाता है. जिससे आपको गले की खराश से आराम मिलता है. आपको मानसून में सर्दी-जुकाम की शिकायत है तो ये घरेलू उपाय को अजमा सकते है. इससे आराम मिलेगा.

गरारे करें

2/6
गरारे करें

आप बारिश में भीग गए हैं जिसकी वजह से सर्दी-जुकाम हो गया है. हल्का गुनगुना पानी से गरारे करें. आपको इससे राहत मिलेगा. गुनगुना  पानी में हल्का नमक डालकर गरारा करना चाहिए. गरारा करने से गले में जमा कफ बाहर निकल जाता है और गले की सूजन कम हो जाती है. जिससे आपको आराम मिलता है.

 

कीली मिर्च

3/6
कीली मिर्च

काली मिर्च को शहद के साथ चाटने से सर्दी-जुकाम में आराम मिलता है. इससे नाक से पानी बहना कम हो जाता है. इसके आलावा काली मिर्च पाउडर में एक चम्मच मिश्री मिलाकर एक गिलास दूध दो बार पिएं.

तुलसी की चाय

4/6
तुलसी की चाय

आपको बार-बार सर्दी-जुकाम हो जा रहा है तो तुलसी के पत्ते आपकी मदद कर सकती है. इसके लिए आपको तुलसी का चाय बनाकर पिना चाहिए. इससे आपको काफी राहत मिलेगी. 

 

हल्दी दूध

5/6
 हल्दी दूध

भारतीय रसोई में सबसे असानी से हल्दी मिल जाती है. हल्दी कई स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज में मदद करती है. गर्म दूध में हल्दी डालकर पीने से सर्दी-जुकाम ठीक हो जाता है. सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में हल्दी डालकर पीना चाहिए. 

शहद की चाय.

6/6
शहद की चाय.

सर्दी-जुकाम के लिए सबसे लोकप्रिय घरेलू उपाय शहद को गर्म मिलाकर पिएं. शहद खांसी का रामबाण इलाज है. सर्दी-जुकाम के सबसे प्रभावी इलाज शहद के चाय बनाने के लिए दो चम्मच शहद को गर्म पानी या किसी हर्बल चाय के साथ मिलाकर पिएं. 

 

नोट उपर दी गई जानकारी सामान्य है. जी सलाम इसकी पुष्टी नहीं करता है. अगर आपको कोई परेशानी हो तो अपने डॉक्टर से मिलें.