X

Muharram: मुहर्रम पर ऑनलाइन लगी इंटरनेशनल प्रदर्शनी, तस्वीरें देख छलक पड़ेंगे आंसू

लखनऊ/अहमर हुसैन रिजवी: इमाम हुसैन (Imam Hussain) की याद में मनाया जाने वाला मुहर्रम (Muharram) पूरी दुनिया में किस अंदाज़ और किन रस्मो रिवाज के साथ मनाया जाता है इसको ऑनलाइन इंटरनेशनल प्रदर्शनी के ज़रिये बताया गया.

1/6

ख़ास तौर से मोहर्रम पर लगने वाली इस इंटरनेशनल प्रदर्शनी में लखनऊ की अज़ादारी से लोगों को रूबरू कराया गया.

कोरोना के वजह से लगी ऑनलाइन प्रदर्शनी

2/6
कोरोना के वजह से लगी ऑनलाइन प्रदर्शनी

लखनऊ के रहने वाले समाजसेवी और वरिष्ठ पत्रकार एसएन लाल की जानिब से पिछले 13 सालों से मुहर्रम के मौके पर यह इंटरनेशनल प्रदर्शनी लगाई जा रही है. लेकिन इस बार करोना की गाइडलाइन पर अमल करते हुए इस प्रदर्शनी का ऑनलाइन प्रसारण किया गया है.

3/6

इस प्रदर्शनी का आयोजन करने वाले एसएन लाल ने बताया कि प्रदशर्नी का पैग़ाम इंसानियत के प्रति लोगों को जागृत करना है. क्योंकि इमाम हुसैन ने इंसानियत को बचाने के लिए अपनी व अपने पूरे ख़ानदान व दोस्तों की कुर्बानी दी थी.

आज़म हुसैन और सज्जाद बाक़र की ली गयी तस्वीरे देख लोगो की आंखे हुई नम

4/6
आज़म हुसैन और सज्जाद बाक़र की ली गयी तस्वीरे देख लोगो की आंखे हुई नम

मुहर्रम पर लगने वाली इस ख़ास इंटरनेशनल ऑनलाइन प्रदर्शनी में लखनऊ के फोटो जर्नलिस्ट आजम हुसैन और सज्जाद बाक़र की तस्वीरें देख कर लोगों की आंखे नम हो गईं. 

5/6

इन दोनों फोटो जर्नलिस्ट ने खासतौर से लखनऊ में होने वाली अज़ादारी से संबंधित अपनी बेहतरीन फोटोग्राफी से लोगों को रूबरू कराया और अपनी ली गयी बेहतरीन तस्वीरों के जरिए से बताया की लखनऊ में किस रिवायती और शाही अंदाज़ में मुहर्रम मनाया जाता रहा है. 

6/6

इसके अलावा इस ऑनलाइन प्रदर्शनी में ईरान इराक समेत कई देशों से आर्टिस्ट की पेंटिंग और फोटो इस प्रदर्शनी में प्रदर्शित की गई जिसको लोगों ने ख़ूब पसन्द किया और इमाम हुसैन व कर्बला के शहीदों को याद करके पुरसा पेश किया.

photo-gallery