Advertisement
trendingPhotos,recommendedPhotos/zeesalaam/zeesalaam2385165
photoDetails0hindi

PM Modi Lal Qila Speech: लाल किले से पीएम मोदी की स्पीच के 7 बड़े प्वाइंट्स

पीएम मोदी ने 78वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले के प्राचीर से भाषण में कई मसलों को लेकर बात की. इस दौरान उन्होंने कई वादे किए और कई मुद्दों को जनता के सामने रखा. आइये जानते हैं पीएम मोदी के स्पीच के 7 बड़े प्वाइंट्स

बांग्लादेश का जिक्र

1/7
बांग्लादेश का जिक्र

पीएम मोदी ने बांग्लादेश में हो रही हिंसा का जिक्र किया और कहा कि 140 करोड़ भारतीय बांग्लादेश में रह रहे हिंदुओं के लिए फिक्रमंद हैं. एक पड़ोसी देश होने के नाते हम हमेशा चाहते हैं कि हमारा पड़ोसी मुल्क तरक्की करे.

 

UCC

2/7
UCC

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश में समान नागरिक संहिता की साफ तौर पर वकालत करते हुए कहा कि मौजूदा "सांप्रदायिक" नागरिक संहिता के जगह पर "धर्मनिरपेक्ष नागरिक संहिता" समय की मांग है.

महिलाओं पर अत्यचार

3/7
महिलाओं पर अत्यचार

मोदी ने कहा कि महिलाओं के खिलाफ अत्याचार के लिए दी जाने वाली सज़ाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार करने की ज़रूरत है, ताकि परिणाम का डर बना रहे. प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने "महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास मॉडल" पर काम किया है, लेकिन वे अभी भी महिलाओं के खिलाफ़ बलात्कार और हिंसा की घटनाओं को लेकर फिक्रमंद है.

फार्मिंग सेक्टर में सुधार

4/7
फार्मिंग सेक्टर में सुधार

मोदी ने 78वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के मौके पर फार्मिंग सेक्टर में बड़े सुधारों पर जोर दिया और देश में किसानों के जीवन को बेहतर बनाने के कोशिशों पर जोर दिया. प्रधानमंत्री ने जैविक खेती को चुनने के लिए किसानों की सराहना की.

 

विदेशी कंपनियां करना चाहती हैं निवेश

5/7
विदेशी कंपनियां करना चाहती हैं निवेश

प्रधानमंत्री ने कहा कि कई ग्लोबल कंपनियां भारत में निवेश करना चाहती हैं और राज्य सरकारों से कहा कि वे उन्हें आकर्षित करने के लिए आपस में प्रतिस्पर्धा करें. मोदी ने कहा कि अपने तीसरे कार्यकाल में उन्होंने जिन लोगों से मुलाकात की, उनमें से ज्यादातर भारत में निवेश करना चाहते थे.

विपक्ष पर हमला

6/7
विपक्ष पर हमला

मोदी ने विपक्ष पर इनडायरेक्ट हमला करते हुए कहा कि जब देश एकजुट संकल्प के साथ आगे बढ़ रहा है, तो कुछ लोग प्रगति को "बर्दाश्त" नहीं कर सकते. प्रधानमंत्री ने कहा, "हम एक ही संकल्प के साथ आगे बढ़ रहे हैं, लेकिन कुछ लोग हैं जो प्रगति को बर्दाश्त नहीं कर सकते या भारत की प्रगति के बारे में तब तक नहीं सोच सकते जब तक कि इससे उन्हें लाभ न हो. वे अराजकता चाहते हैं.

एक देश एक चुनाव

7/7
एक देश एक चुनाव

मोदी ने देश में "एक राष्ट्र और एक चुनाव" लाने पर जोर देते हुए कहा कि आजकल हर कल्याणकारी योजना चुनाव से जुड़ी हुई है. प्रधानमंत्री ने कहा, "देश में लगातार चुनाव होने से विकास में बाधा आ रही है. देश में कल्याणकारी योजनाएं अब चुनाव से जुड़ गई हैं."