Advertisement
trendingPhotos,recommendedPhotos/zeesalaam/zeesalaam820669
photoDetails0hindi

PHOTOS: इंडियन रेलवे ने बनाई दुनिया की पहली हॉस्पिटल ट्रेन, ऑपरेशन थिएटर समेत कई सुविधाएं

नई दिल्ली: इंडियन रेलवे (Indian Railway) नए-नए कीर्तिमान हासिल कर रहा है. अब रेलवे ने एक ऐसी ट्रेन बनाई है जो अभी तक दुनिया में कहीं भी नहीं है. रेल मंत्रालय के मुताबिक इंडियन रेलवे दुनिया की पहली हॉस्पिटल ट्रेन बनाई है. ट्रेन का नाम "द लाइफ लाइन एक्सप्रेस" (The Lifeline Express) है. 

1/5

भारतीय रेलवे के मुताबिक "द लाइफलाइन एक्सप्रेस" ट्रेन वर्तमान में असम के बदरपुर स्टेशन पर तैनात है. असम में एनएफआर मरीजों की नि: शुल्क सेवा कर रही है.

2/5

ट्रेन में 2 आधुनिक ऑपरेशन थिएटर, 5 ऑपरेटिंग टेबल और कई दूसरी सुविधाएं हैं. इस लाइफलाइन एक्सप्रेस में मरीजों का मुफ्त में इलाज की सुविधा होगी. 

3/5

भारतीय रेलवे ने ट्वीट कर इसकी कुछ तस्वीरें भी शेयर की हैं. जिनमें साफ दिखाई दे रहा है कि ट्रेन में मेडिकल से जुड़ी सभी सुविधाएं मौजूद हैं.

4/5

याद रहे कि इंडियन रेलवे ने कोरोना महामरी के बाद से रेलवे में कई ऐसे बदलाव किए जो इतिहासिक रहे हैं. हाल ही में IRCTC ने अपनी वेबसाइट में कुछ बदलाव किए हैं. 

5/5

IRCTC की वेबसाइट पर रोजाना लाखों लोग टिकट बुक करते हैं, ऐसे में कई बार ये ई-टिकटिंग वेबसाइट हैंग होती है या स्लो हो जाती है लेकिन भारतीय रेल वेबसाइट को अपग्रेड कर रही है. साथ ही इसमें ऐसे फीचर्स भी जोड़ रही है.