Advertisement
trendingPhotos,recommendedPhotos/zeesalaam/zeesalaam2079708
photoDetails0hindi

बढ़ती डायबिटीज से हैं परेशान, इस तरह करें बिना दवाई के कंट्रोल

आज-कल बहुत से लोग डायबिटीज की बीमारी से पीड़ित हैं. लोगों के खराब खान-पान और लाइफस्टाइल के चलते डायबिटीज एक बहुत बड़ी बीमारी बनती जा रही हैं. ऐसे में बहुत से लोग दवाई खा-खाकर बेहद परेशान हो गए हैं. तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसे शानदार तरीके लेकर आएं हैं, जिनको अपनाकर आप डायबिटीज  को कंट्रोल कर सकते हैं. आइए देखते हैं.

 

1/6

एक्सपर्ट द्वारा कहा गया है की नीम के पत्तों का सेवन करने से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. नीम का पत्ता बहुत अच्छा होता है, इससे बहुत सी बीमारियों से छुटकारा मिलता है.

 

2/6

दालचीनी बहुत फायदेमंद होती है. यह कैल्शियम और फाइबर से भरपूर होती है. इसके सेवन से बढ़ रही डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है.

 

3/6

मेथी बहुत फायदेमंद होती है. रोजाना इसके पानी का सेवन करने से डायबिटीज के मरीजों को बहुत फायदा होता है. आपको बता दें मेथी बहुत से तत्वों से भरपूर होती है, इसका सेवन बहुत लाभदायक होता है.

 

4/6

करेले का जूस बहुत फायदेमंद होता है. इसका सेवन डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करता है. आपको बता दें की करेले के जूस का सेवन शर्करा के लेवल के कम करने में मदद करता है.

 

5/6

अदरक का सेवन बहुत अच्छा होता है. इससे चाय बनाकर पीने से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. साथ ही इसके सेवन से सर्दी-जुकाम से भी राहत मिलती है.

 

6/6

अंजीर बहुत लाभदायक होता है. यह बहुत से गुणों से भरपूर होता है साथ ही इसका सेवन डायबिटीज को कंट्रोल में मदद करता है.