अबू धाबी के पहले हिंदू मंदिर का इफ्तेताह; PM मोदी इस दिन करेंगे उद्घाटन
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2108667

अबू धाबी के पहले हिंदू मंदिर का इफ्तेताह; PM मोदी इस दिन करेंगे उद्घाटन

PM UAE Visit: पीएम नरेंद्र मोदी संयुक्त अरब अमीरात के दो दिवसीय दौरे पर हैं. इस दौरान वो कई मुद्दों पर चर्चा करेंगे. साथ ही पीएम मोदी 14 फरवरी को अबू धाबी के पहले हिंदू मंदिर का इफ्तेताह करेंगे. पीएम के दौरे के मद्देनजर हिफाजत के पुख्ता इंतेजाम किए गए हैं.

अबू धाबी के पहले हिंदू मंदिर का इफ्तेताह; PM मोदी इस दिन करेंगे उद्घाटन

PM Hindu Temple Inauguration In UAE: पीएम नरेंद्र मोदी मंगलवार से संयुक्त अरब अमीरात की दो दिवसीय यात्रा पर हैं. पीएम बुधवार को अबू धाबी के पहले हिंदू मंदिर का इफ्तेताह करेंगे. ये मंदिर 900 करोड़ रूपये की लागत से तैयार किया गया है. साथ ही गंगा और यमुना का पवित्र जल, राजस्थान का गुलाबी बलुआ पत्थर, भारत से पत्थरों को लाने में इस्तेमाल किए लकड़ी के बक्सों से बना फर्नीचर देश के अलग-अलग हिस्सों के योगदान से बना वास्तुकला का एक अनोखा नमूना है. पीएम 14 फरवरी को इस मंदिर का उद्घाटन करेंगे. इस तारीखी मंदिर के प्रमुख स्वयंसेवी विशाल पटेल ने कहा कि, मंदिर को वाराणसी के घाट की तरह दिखाना है जहां लोग बैठ सकें, ध्यान लगा सकें और उनके जहन में हिन्दुस्तान में बनी घाटों की यादें ताजा हो जाएं.

उन्होंने कहा कि, जब टूरिस्ट अंदर आएंगे तो उन्हें जल की दो धाराएं दिखेंगी जो सांकेतिक रूप से भारत में गंगा और यमुना नदियों को दर्शाती हैं. 'त्रिवेणी' संगम बनाने के लिए मंदिर की संरचना से रोशनी की किरण आएगी जो सरस्वती नदी को दर्शाएगी'. दुबई-अबू धाबी शेख जायेद हाइवे पर अल रहबा के करीब स्थित बोचासनवासी श्री अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (बीएपीएस) द्वारा बनाए गया हिंदू मंदिर तकरीबन 27 एकड़ जमीन पर बनाया गया है. मंदिर के अग्रभाग पर बलुआ पत्थर पर उत्कृष्ट संगमरमर की नक्काशी है, जिसे राजस्थान और गुजरात के कुशल कारीगरों द्वारा 25,000 से ज्यादा पत्थर के टुकड़ों से तैयार किया गया है.

मंदिर के लिए राजस्थान से काफी बड़ी तादाद में गुलाबी बलुआ पत्थर अबू धाबी लाया गया है. मंदिर स्थल पर खरीद और सामान की देखरेख करने वाले विशाल ब्रह्मभट्ट ने न्यूज एजेंसी को बताया कि मंदिर की तामीर के लिए 700 से ज्यादा कंटेनर में दो लाख घन फुट से ज्यादा पत्थर लाया गया है. उन्होंने कहा, "गुलाबी बलुआ पत्थर भारत से लाया गया है. पत्थर पर नक्काशी वहां के मूर्तिकारों ने की है और इसे यहां के मजदूरों ने लगाया है. इसके बाद कलाकारों ने डिजाइन को आखिरी शक्ल दी है. बता दें कि, इस मंदिर को बनाने का काम 2019 से चल रहा है. मंदिर के लिए जमीन संयुक्त अरब अमीरात ने डोनेट की है. यूएई में तीन और हिंदू मंदिर हैं जो दुबई में मौजूद हैं. 

Trending news