अफगान संकट पर PM मोदी ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन से की बात, 45 मिनट तक चला मंथन
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam971883

अफगान संकट पर PM मोदी ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन से की बात, 45 मिनट तक चला मंथन

इससे पहले पीएम मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल से भी अफगानिस्तान के मसले पर बात की थी. 

PM Modi and President Putin, File Photo

नई दिल्ली: अफगानिस्तान की ताजा सूरते हाल आज वज़ीरे आज़म नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) से फोन पर बात की है. दोनों नेताओं की बातचीत करीब 45 मिनट चली. इस दौरान अफगानिस्तान की स्थिति को लेकर चर्चा की गई.  पीएम मोदी ने इस बारे में जानकारी देते हुए ट्वीट किया है.

वज़ीरे आज़म मोदी ने एक ट्वीट में कहा, 'अफगानिस्तान के ताजा हालात पर मेरे दोस्त राष्ट्रपति पुतिन से विचारों का उपयोगी और तफसीसी आदान प्रदान हुआ. हम लोगों ने कोविड-19 के खिलाफ भारत-रूस सहयोग समेत तो तरफा एजेंडे से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की. अहम मुद्दों पर घनिष्ट विमर्श जारी रखने पर दोनों मुत्तफीक हुए.

इससे पहले पीएम मोदी ने जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल से भी अफगानिस्तान के मसले पर बात की थी. सभी देश फिलहाल अफगानिस्तान मौजूदा सूरते हाल पर नजर रख रहे हैं और अफगानिस्तान में फंसे नागरिकों को बाहर निकालने के लिए ऑपरेशन चला रहे हैं. वहीं, भारत भी अफगानिस्तान में फंसे नागरिकों को बाहर निकालने के लिए हर मुमकिन कोशिश कर रहा है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, 16 अगस्त से अब तक 800 भीरयीय नागरिकों को सुरक्षित भारत पहुंचाया गया है. आज यानी 24 अगस्त को भी काबुल से 78 नागरिक भारत पहुंचे.

ये भी पढ़ें: Kabul: अफगानिस्तान में फंसे लोगों को निकालने गया विमान हाई जैक, ले गए ईरान

गौरतलब है कि कि इस वक्त दुनिया के सामने तालिबान की हुकूमत को मान्यता देने या नहीं देने जैसा सवाल आ खड़ा हुआ है. कई देशों ने खुलकर इसकी मुखालिफत की है. वहीं कुछ देशों ने तालिबान की हिमायत का भी ऐलान किया है. खबर आई थी कि तालिबान की चीन और पाकिस्तान के सीनियर वज़ीरों के साथ अलग-अलग बैठक भी हुई है. वहीं, रूस रा रवैया भी तालिबान के हालावे से कदरे नर्म दिख रहा है. बल्कि रूस ने तालिबान की हुकूमत को मंज़ूरी देने का भी मंसूबा बना लिया है.

Zee Salaam Live TV:

Trending news