PM मोदी आज SCO की शिखर बैठक को करेंगे संबोधित, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

शंघाई सहयोग संगठन (SCO Summit) की बैठक में वज़ीरे मोदी भारतीय वफद की कियादत करेंगे और वीडियो लिंक के जरिए शिखर सम्मेलन को खिताब करेंगे. 

PM मोदी आज SCO की शिखर बैठक को करेंगे संबोधित, इन मुद्दों पर होगी चर्चा
PM Modi, File Photo

नई दिल्ली: भारत आज शंघाई सहयोग संगठन (SCO Summit) की 21वीं बैठक में शामिल हो रहा है. इस सिलसिले में आज वज़ीरे आज़म मोदी ताजिकिस्तान के दारुल हुकूमत दुशांबे (Dushanbe) में आयोजित हो रही शंघाई सहयोग संगठन (Shanghai Cooperation Organisation) की बैठक को डिजिटल माध्यम से खिताब करेंगे. आज इस बैठक अफगानिस्तान बोहरान और इलाकाई सुरक्षा समेत कई मुद्दों पर चर्चा होगी.

इस बैठक में वज़ीरे मोदी भारतीय वफद की कियादत करेंगे और वीडियो लिंक के जरिए शिखर सम्मेलन को खिताब करेंगे. वहीं, विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) एससीओ की बैठक में हिस्सा लेने के लिए दुशांबे में पहले से ही मौजूद हैं. 

ये भी पढ़ें: होम लोन पर SBI ने घटाई ब्याज देरें; 30 साल के लोन पर आठ लाख तक की होगी बचत

आज वहीं उन्होंने एससीओ की बैठक से इतर अपने चीनी समकक्ष वांग यी से मुलाकात की और इस बात पर जोर दिया कि पूर्वी लद्दाख में सैनिकों की वापसी की प्रक्रिया में प्रगति शांति बहाली के लिए ज़रूरी है. जयशंकर और वांग शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठकों में हिस्सा लेने के लिए दुशांबे में हैं

भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर ने ट्वीट किया, 'चीन के विदेश मंत्री से दुशांबे में एससीओ की बैठक से इतर मुलाकात हुई. अपने सरहदी इलाकों से सैनिकों की वापसी पर चर्चा की और यह रेखांकित किया कि शांति बहाली के लिए यह बेहद जरूरी है और यह द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति का आधार है.'

ये भी पढ़ें: HC ने कहा- दो बालिग शख्स को पसंद का जीवन साथी चुनने का अधिकार, चाहे उनका धर्म कुछ भी हो

गौरतलब है कि पहली बार एससीओ की शिखर बैठक हाइब्रिड प्रारूप में आयोजित की जा रही है और यह चौथी शिखर बैठक है जिसमें भारत एससीओ के मुकम्मल मिंबर के तौर पर हिस्सा ले रहा है. विदेश मंत्रालय का कहना है कि इस बैठक की अहमियात इसलिए भी बढ़ जाता है क्योंकि संगठन इस साल अपनी स्थापना की 20वीं वर्षगांठ मना रहा है.

Zee Salaam Live TV: