Avani Lekhara का गोल्ड मेडल जीतना भारतीय खेलों के लिए खास लम्हा: PM मोदी
Advertisement

Avani Lekhara का गोल्ड मेडल जीतना भारतीय खेलों के लिए खास लम्हा: PM मोदी

उन्होंने एक ट्वीट में कहा, अविस्मरणीय प्रदर्शन अवनि लेखरा! कड़ी मेहनत की बदौलत स्वर्ण जीतने पर बधाई जिसकी आप हकदार भी थी. 

File Photo

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को टोक्यो पैरालंपिक (Tokyo Paralympics) की निशानेबाजी प्रतियोगिता में महिलाओं के 10 मीटर एयर राइफल में गोल्ड मेडल जीतने पर अवनि लेखरा (Avani Lekhara) को बधाई दी और कहा कि यह हकीकत में भारतीय खेलों के लिए यह खास लम्हा है. 

उन्होंने एक ट्वीट में कहा, "अविस्मरणीय प्रदर्शन अवनि लेखरा! कड़ी मेहनत की बदौलत स्वर्ण जीतने पर बधाई जिसकी आप हकदार भी थी. कर्मशील स्वभाव और निशानेबाजी के प्रति जज्बे से आपने ऐसा संभव कर दिखाया. भारतीय खेलों के लिए यह एक विशेष क्षण है. आपको भविष्य के लिये शुभकामनाएं."

अवनि लेखरा ने 10 मीटर एयर राइफल के क्लास एसएच1 में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रचा। उन्होंने फाइनल में 249.6 अंक बनाकर विश्व रिकार्ड की बराबरी की और पहला स्थान हासिल किया.

अवनि पैरालंपिक खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी हैं. यह भारत का इन खेलों की निशानेबाजी प्रतियोगिता में भी पहला पदक है. तोक्यो पैरालंपिक में भी यह देश का पहला स्वर्ण पदक है. पैरालंपिक खेलों में पदक जीतने वाली वह तीसरी भारतीय महिला हैं.

कौन हैं अवनि लेखरा
बता दें कि अवनि लेखरा जब 11 साल की थीं तो उनके साथ एक भयानक हादसा हो गया था. जिसमें उन्हें स्पाइनल कोर्ड इंजरी हो गई, जिसके चलते वो पैरालाइज हो गईं. अवनि लेखरा राजस्थान के जयपुर से संबंध रखती हैं. उन्होंने शूटिंग और आर्चरी दोनों में अपने हाथ आजमाए. लेकिन अंत में शूटिंग को अपना करियर बनाया.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news