दिल्ली में एक बार फिर गंभीर श्रेणी में पहुंचा प्रदूषण, एक्यूआई स्तर हुआ 400 से पार
Advertisement

दिल्ली में एक बार फिर गंभीर श्रेणी में पहुंचा प्रदूषण, एक्यूआई स्तर हुआ 400 से पार

Delhi Weather: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शुक्रवार के दिन प्रदूषण का स्तर एक बार फिर से तेजी से बढ़कर गंभीर श्रेणी में पहुंच गया है. दिन का औसत एक्यूआई स्तर 409 तक पहुंचा, जो कि आम गुणवत्ता से कई गुना ज्यादा है. इससे पहले, 24 नवंबर को प्रदूषण गंभीर श्रेणी में रहा था.

दिल्ली में एक बार फिर गंभीर श्रेणी में पहुंचा प्रदूषण, एक्यूआई स्तर हुआ 400 से पार

देश की राजधानी दिल्ली में शुक्रवार के दिन प्रदूषण का ग्राफ एक बार फिर से तेजी से बढ़ता दिखाई दिया है. दिन का औसत एक्यूआई 409 तक पहुंच गया. इससे पहले 24 नवंबर को प्रदूषण का स्तर गंभीर श्रेणी में रहा था. दिसंबर में इस साल पहली बार प्रदूषण का स्तर इतनी गंभीर श्रेणी में पहुंचा है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के एयर बुलेटिन के मुताबिक, आज सुबह प्रदूषण का स्तर 439 के आस पास दर्ज किया गया है, जो गंभीर स्थिति को दर्शाता है. 

विभिन्न क्षेत्रों में AQI स्तरों का विवरण कुछ इस प्रकार है.
दिल्ली ओवरऑल: 439, आनंद विहार: 476, लोधी रोड: 400, एयरपोर्ट T3: 395, पूसा: 406, नोएडा: 400, ग्रेटर नोएडा: 398, गाजियाबाद: 387, गुरुग्राम: 364 और फरीदाबाद में 362.

पूर्वानुमान के मुताबिक, 23 दिसंबर को AQI स्तर गंभीर स्थिति में रहने की संभावना है. जिसके बाद 24 व 25 दिसंबर को और भी बेहद खराब स्तर पर पहुंचने की आशंका जताई गई है. बारिश के बाद कुछ दिनों तक प्रदूषण में सुधार की संभावना है, लेकिन एक्यूआई फिर भी बहुत खराब होने की संभावना बनी रहेगी. आपको बता दें, दिल्ली में आज का अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने की संभावना है, जबकि न्यूनतम तापमान 9 डिग्री के आस पास रहेगा. गहरे कोहरे के कारण एक "येलो अलर्ट" जारी किया गया है. बारिश का कोई संकेत नहीं है, लेकिन आने वाले दिनों में इसमें सुधार हो सकता है.

गैर जरूरी कामों पर पाबंदी
दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने शुक्रवार को एक आदेश भी ज़ारी किया था. जिसमें दिल्ली-एनसीआर में बीएस-तीन पेट्रोल और बीएस-चार डीजल चालित चारपहिया वाहनों के संचालन पर प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया है. इसके साथ ही, गैर जरूरी निर्माण कार्यों और पत्थर तोड़ने पर भी प्रतिबंध लागू किया गया है. सीएक्यूएम ने  कहा कि हवा की कम गति के साथ कोहरे और धुंध सहित मौसम संबंधी प्रतिकूल स्थितियां दिल्ली के दैनिक औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) में अचानक वृद्धि पैदा करने का प्रमुख कारण बन सकती हैं. शुक्रवार सुबह से लगातार दिल्ली का समग्र एक्यूआई बढ़ रहा है. लोगों से अपील की गई है कि वह निर्माण कार्यों को अपने घरों में रखें और उन्हें बंद करें, ताकि शहर की वायु गुणवत्ता में सुधार हो सके.

Trending news