अब डाकिया चिट्ठी के साथ-साथ आधार कार्ड भी बनाएंगे
Advertisement

अब डाकिया चिट्ठी के साथ-साथ आधार कार्ड भी बनाएंगे

डाकिया आधार कार्ड बनाते भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के रजिस्ट्रार की भूमिका में नजर आएंगे

Aadhar Card

अभी तक आपने डाकिया को सिर्फ चिट्ठी और मनी ऑर्डर घरों में पहुँचाते हुए देखा होगा, लेकिन अब डाक विभाग के पोस्टमैन चिट्ठी बांटने के साथ-साथ घरों में जाकर पांच साल से कम उम्र के बच्चों का आधार कार्ड भी बनाएंगे. इसके लिए बच्चों के मां बाप को कोई भी शुल्क नहीं देना होगा लेकिन अगर आधार कार्ड में कुछ बदलाव करवाने हो तो उसके लिए पचास रुपये शुल्क देना होगा. ट्रेनिंग में पास डाकिया को स्मार्टफोन से लैस कर यह जिम्मेदारी दी गई है. डाकिया से पहले आधार कार्ड बैंकों और किसी खास संस्थाओं की ओर से ही बनाए जा रहे थे.

डाक अधीक्षक योगेंद्र मौर्य ने जानकारी दी कि बाल नामांकन सेवा योजना के तहत डाकिया गावों में जाकर सभी घरों में मौजूद पांच साल से कम उम्र के बच्चों का आधार कार्ड बनाएंगे और साथ ही मोबाइल नंबर को भी आधार से लिंक करेंगे. डाकिया आधार कार्ड बनाते भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के रजिस्ट्रार की भूमिका में नजर आएंगे. इस सुविधा के शुरू होने के बाद उन तमाम बच्चों के आधार कार्ड भी बन जाएंगे जिनके मां-बाप अपने काम की वजह से आधार कार्ड बनवाने में असमर्थ है या फिर आधार कार्ड बनवाने में कोई दिलचस्पी नहीं रखते उनका भी आधार कार्ड डाकिया द्वारा बन जाएगा. इस पूरी प्रक्रिया में डाक विभाग की ओर से किसी तरह की कोई भी रकम नहीं ली जाएगी. लेकिन अगर आधार कार्ड में किसी तरह का कोई बदलाव कराने है तो उसके लिए आपको 50 रुपये का शुल्क देना होगा.

यह  भी पढ़े:इंडियन रेलवे चलाएगी होली स्पेशल ट्रेन, 7 मार्च से शुरू होगी सेवा

बच्चे का वेरिफिकेशन उसके मां के अंगूठे से किया जाएगा
छोटे बच्चों के आधार कार्ड बनाने में लापरवाही को रोकने के लिए डाक विभाग ने यह कदम उठाए हैं. पांच साल से छोटे बच्चों के आधार का वेरिफिकेशन उसके मां के अंगूठे से किया जाएगा, क्योंकि छोटे बच्चों के अंगूठे की लकीरें साफ दिखाई नहीं देती हैं इसलिए डाक विभाग ने मां के अंगूठे से ही उसके बच्चे के आधार का वेरिफिकेशन करने का फैसला लिया है.

आधार वेरिफिकेशन के लिए यह है जरूरी कागजात
पांच साल से छोटे बच्चों के आधार कार्ड के लिए बच्चे का जन्मप्रमाण पत्र के साथ माँ का आधार कार्ड नंबर का होना जरूरी है. मां का आधार कार्ड नहीं होने पर पिता का आधार कार्ड भी स्वीकार किया जाएगा.

Video

Trending news