Rahul Gandhi: राहुल गांधी ने चुनावी प्रक्रिया पर उठाए सवाल, कहा, "भारत में EVM एक ब्लैक बॉक्स"
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2295160

Rahul Gandhi: राहुल गांधी ने चुनावी प्रक्रिया पर उठाए सवाल, कहा, "भारत में EVM एक ब्लैक बॉक्स"

Congress on EVM: पूर्व  कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने जिस खबर को शेयर करते हुए यह पोस्ट लिखा है. वह मिड डे की खबर है, जो 16 जून को छपी है. कांग्रेस ने इस पोस्ट के जरिये कई सवाल किए हैं. जैसे मतगणना सेंटर पर मोबईल कैसे पहुंचा? NDA उम्मीदवार के रिश्तेदार का मोबाइल EVM से क्यों कनेक्ट था?

Rahul Gandhi: राहुल गांधी ने चुनावी प्रक्रिया पर उठाए सवाल, कहा, "भारत में EVM एक ब्लैक बॉक्स"

Rahul Gandhi On EVM: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे आने के बाद विपक्ष ने फिर से इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) में छेड़छाड़ करने के आरोप लगाए हैं. दरअसल, कांग्रेस ने कहा कि आम चुनाव 2024 में इस्तेमाल की गईं EVM  से जुड़ा एक गंभीर मामला सामने आया है. कांग्रेस ने मुंबई की उत्तर-पश्चिम लोकसभा सीट से एनडीए कैंडिडेट रवींद्र वायकर से जुड़ी एक खबर शेयर करते हुए शिवसेना (एकनाथ शिंदे गुट) पर ईवीएम में धांधली करने का आरोप लगया है. इस सीट से NDA कैंडिडेट ने सिर्फ 48 वोटों से जीत दर्ज की है.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म "एक्स" पर एक पोस्ट के जरिये चुनावी प्रक्रिया में पारदर्शिता पर भी सवाल उठाए हैं. राहुल गांधी पोस्ट में लिखा, "भारत में EVM एक 'ब्लैक बॉक्स' है और किसी को भी उनकी जांच करने की इजाजत नहीं है. हमारी चुनावी प्रक्रिया में पारदर्शिता को लेकर गंभीर चिंताएं जताई जा रही हैं. जब इंस्टीट्यूशन में जवाबदेही की कमी होती है, तो लोकतंत्र एक दिखावा बन जाता है और धोखाधड़ी की संभावना बढ़ जाती है."

कांग्रेस ने उठाए ये सवाल
पूर्व  कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने जिस खबर को शेयर करते हुए यह पोस्ट लिखा है. वह मिड डे की खबर है, जो 16 जून को छपी है. कांग्रेस ने इस पोस्ट के जरिये कई सवाल किए हैं. जैसे मतगणना सेंटर पर मोबईल कैसे पहुंचा? NDA उम्मीदवार के रिश्तेदार का मोबाइल EVM से क्यों कनेक्ट था?

मंगेश पंडिलकर के खिलाफ कई सबूत 
इस रिपोर्ट में बताया गया है वनराई पुलिस को जांच में रविंद्र वायकर के रिश्तेदार मंगेश पंडिलकर के खिलाफ कई सबूत मिले हैं. पुलिस ने कहा कि मंगेश मंडिलकर के ईवीएम में गड़बड़ी की. उन्होंने मोबाइल फोन का इस्तेमाल ईवीएम मशीन को अनलॉक करने वाले OTP को जनरेट करने के लिए किया था, जो 4 जून को NESCO केंद्र के अंदर से किया गया था. मुंबई उत्तर पश्चिम लोकसभा सीट से शिवसेना उम्मीदवार वायकर को 48 वोटों से जीत मिली है.

पुलिस ने आरोपी को भेजा नोटिस
वनराई पुलिस ने मुल्जिम मंगेश पंडिलकर और दिनेश गुरव को नोटिस भी भेजा है, जो इलेक्शन कमीशन (ईसी) के साथ एनकोर (पोल पोर्टल) ऑपरेटर थे. पुलिस ने उनके मोबाइल फोन को फॉरेंसिक साइंस लेबोरेटरी (FSL) में जांच के लिए भेजा है.

पुलिस अफसरों के मुताबिक, यह घटना 4 जून को मुंबई उत्तर पश्चिम लोकसभा सीट के लिए काउंटिंग के दौरान नेस्को सेंटर पर हुई.

Trending news