राजनाथ सिंह ने SCO मीटिंग में चीन के Defence Minister से मिलने से किया इनकार

चीन से जारी कशीदगी के बीच राजनाथ सिंह SCO के वुज़राए दिफा (रक्षा मंत्रियों) के इजलास में शामिल होने के लिए मॉस्को जा रहे हैं.

राजनाथ सिंह ने SCO मीटिंग में चीन के Defence Minister से मिलने से किया इनकार
फाइल फोटो

नई दिल्ली: वज़ीरे दिफा राजनाथ सिंह (Difence Minister Rajnath Singh) आज यानी बुध के रोज़ शंघाई तआवुन तंज़ीम (SCO) की अहम मीटिंग में हिस्सा लेने के लिए रूस रवाना होंगे. इस दौरान ज़राए के हवाले के खबर आ रही है कि राजनाथ सिंह अपनी चीनी हम मंसब (समकक्ष) के साथ मुलाकात करने से इंकार कर दिया है. उनका चीनी हम मंसब के साथ कोई भी प्रोग्राम नहीं है. 

चीन से जारी कशीदगी के बीच राजनाथ सिंह SCO के वुज़राए दिफा (रक्षा मंत्रियों) के इजलास में शामिल होने के लिए मॉस्को के लिए रवाना हो गए हैं. इस बीच, ताजा कशीदगी के मद्देनजर हिंदुस्तान और चीन के अफसरों की एक मीटिंग हो रही है. इस मीटिंग में हिंदुस्तान की नुमाइंदगी फौज के ब्रिगेड कमांडर करेंगे. मंगल के रोज़ भी ब्रिगेड कमांडर सतह (स्तर) की बात-चीत की गई थी.

बता कि चीन की सेना के 29-30 अगस्त की रात को पैंगोंग झील के जनूबी हिस्से में पहले जैसे हालात (यथास्थिति) बदलने की कोशिश की थी. लेकिन हिंदुस्तानी फौज ने चीन की इस कार्रवाई का मुंहतोड़ जवाब दिया और करीब 500 चीनी फौजियों को वहां खदेड़ा. यह ऑपरेशन Special Frontier Force (SFF) अंजाम दिया था. स्पेशल फ्रंटियर फोर्स ने चीनी फौज को पहले रोका और फिर पीछे हटने के लिए मजबूर कर दिया. चीन पैंगोंग के थाकुंग इलाके में टशन से आया था लेकिन एसएफएफ की हिम्मत देखकर टेंशन में लौट गया. 

Zee Salaam Live TV