RCB vs SRH: कमिंस-क्लासेन की जोड़ी RCB के लिए बनेगी काल, या कोहली लगाएंगे टीम की नैया पार
Advertisement

RCB vs SRH: कमिंस-क्लासेन की जोड़ी RCB के लिए बनेगी काल, या कोहली लगाएंगे टीम की नैया पार

RCB vs SRH: इंडियन प्रीमियर लीग 2024 के 30वें मुक़ाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर (RCB) की भिड़ंत सनराइजर्स हैदराबाद से होगी. ये मैच बैंगलोर के घरेलू मैदान पर खेला जाएगा. एम. चिन्नास्वामी ग्राउंड पर हैदराबाद का रिकॉर्ड अच्छा नहीं है. 

 RCB vs SRH: कमिंस-क्लासेन की जोड़ी RCB के लिए बनेगी काल, या कोहली लगाएंगे टीम की नैया पार

RCB vs SRH: इंडियन प्रीमियर लीग 2024 के 30वें मुक़ाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर (RCB) का सामना सोमवार को सनराइजर्स हैदराबाद से होगा. ये मैच बैंगलोर के घरेलू मैदान पर खेला जाएगा. एम. चिन्नास्वामी ग्राउंड पर हैदराबाद का रिकॉर्ड अच्छा नहीं है.  इस मैदान पर उन्होंने टोटल नौ मैच खेले हैं, जिसमें से उन्हें सिर्फ़ दो मैचों में ही जीत मिली है. ऐसे में आइए जानते हैं इस मैच से जुड़े कुछ मज़ेदार आंकड़े. 

कोहली के ख़ाते में जुड़ सकती नई उपलब्धि 
आरसीबी के स्टार खिलाड़ी कोहली अगर कल के मैच में चिन्नास्वामी स्टेडियम में 118 रन और बना लेते हैं तो वह आईपीएल में किसी एक मैदान पर 3000 रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन जाएंगे. खास बात यह है कि आईपीएल में हैदराबाद के ख़िलाफ़ कोहली का स्ट्राइक रेट तकरीबन 140 का है, जो SRH के खिलाफ सबसे ज़्यादा है. कोहली के पास दूसरा प्लस प्वाइंट यह है कि  हैदराबाद की टीम का चिन्नास्वामी मैदान में जीत का प्रतिशत सिर्फ़ 25 का है. ऐसे में कोहली के पास इस रिकॉर्ड तक पहुंचने का सुनहरा मौक़ा है. 

डेथ ओवर में क्लासेन की बादशाहत 
टी20 क्रिकेट में पिछले चार सालों में साउथ अफ्रीकी स्टार हेनरिक क्लासेन ने अलग पहचान बनाई है. क्लासेन ने इस दौरन डेथ ओवर्स में अपने स्ट्राइक रेट को 149 से 243 तक पहुंचा दिए हैं. IPL में उन्होंने 2023 से डेथ ओवर्स के दौरान टोटल 163 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 187 का रहा है. विरोधियों के लिए डराने वाली बात यह है कि इस सीज़न उन्होंने तीन पारियों में डेथ ओवर्स के दौरान बल्लेबाज़ी करते हुए 235 के स्ट्राइक रेट से 109 रन बनाए हैं.

क्लासेन मौजूदा आईपीएल में डेथ ओवर्स के दौरान कम से कम 40 गेंदों का सामना करते हुए, सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट के मामले में दूसरे पायदान पर हैं. जबकि 250 के स्ट्राइक रेट के साथ अनुभवी विकेट कीपर दिनेश कार्तिक टॉप पर बने हुए हैं.

कप्तान कमिंस की शानदार गेंदबाज़ी
आईपीएल 2024 सीज़न में ऑस्ट्रेलियाई पेसर का प्रदर्शन काफ़ी ख़राब रहा है.लेकिल SRH के कप्तान पैट कमिंस ने अच्छी गेंदबाजी कि है. उन्होंने गेंद के साथ कमाल का प्रदर्शन करते हुए सिर्फ़ 7.3 की इकॉनमी के साथ छह विकेट चटकाए हैं. इसके अलावा आखिरी के ओवरों में सधी हुई गेंदबाजी करने में काफी माहिर हैं. इसलिए  बैंगलोर के लिए कमिंस खतनाक साबित हो सकते हैं. अगर दोनों पारियों के नजरिए से देखें तो RCB के लिए गेंदबाजी में कमिंस और बल्लेबाजी में क्लासेन काल बन सकते हैं.  

RCB की ये है कमजोर कड़ी
मौजूदा सीज़न में आरसीबी की सबसे कमजोर कड़ी पावरप्ले में उनकी गेंदबाज़ी है, RCB के अब तक के आंकड़े सबसे ख़राब रहे हैं. बैंगलोर के गेंदबाजों ने अब तक खेले गए सभी मैचों में पावरप्ले के दौरान सिर्फ़ चार विकेट लिए हैं, जो किसी भी टीम की तुलना में सबसे कम है.

इसके अलावा उन्होंने 10.2 की इकॉनमी रेट के साथ रन भी लटाए हैं. आरसीबी के लिए हैरान करने वाली बात यह है कि आईपीएल में उनकी टीम के किसी भी गेंदबाज़ ने पावरप्ले में एक से ज़्यादा विकेट नहीं लिए हैं. टीम के मुख्य गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने काफी खराब प्रदर्शन किया है. ये भी आरसीबी के लिए कमजोर कड़ी है. सिराज ने अब तक सिर्फ चार ही विकेट लिए हैं और 10.4  इकॉनमी से रन दिए हैं.

Trending news