RJD ने ‘अग्निपथ’ योजना का 'मनरेगा’ और ' RSS' से जोड़ा नाता; पूछे 20 सवाल
Advertisement

RJD ने ‘अग्निपथ’ योजना का 'मनरेगा’ और ' RSS' से जोड़ा नाता; पूछे 20 सवाल

राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्वी यादव ने कहा है कि योजना को लेकर युवाओं के मन में काफी आशंकाएं हैं. सरकार को इसे वापस लेना चाहिए. 

 तेजस्वी यादव

नई दिल्लीः सेना में भर्ती के लिए पेश की गई 'अग्निपथ’ (Agnipath) स्कीम के खिलाफ बिहार में हो रहे व्यापक विरोध-प्रदर्शनों के बीच राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के नेता तेजस्वी यादव (Tejaswi Yadav) ने कहा है कि योजना को लेकर युवाओं के मन में काफी आशंकाएं हैं. सरकार को इसे वापस लेना चाहिए. उन्होंने यहां एक प्रेस कॉन्फ्रें को खिताब करते हुए सवाल किया कि क्या यह पढे-लिखे नौजवानों के लिए मनरेगा जैसी योजना है या फिर इसमें राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) का कोई ’’छुपा एजेंडा’’ है?
वहीं, यादव ने नौजवानों से योजना के विरुद्ध शांतिपूर्ण प्रदर्शन करने की अपील की है. उन्होंने सवाल किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस पूरे मुद्दे पर चुप क्यों हैं. यादव ने यह भी कहा कि सरकार ’वन रैंक, वन पेंशन’ की बात करती है, लेकिन ऐसी योजना लेकर आई है, जिसमें ’’न रैंक है, न पेंशन’’ है.
 

लोगों के मन में कई आशंकाएं हैं
बिहार के साबिक उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने सरकार से 20 सवाल पूछे हैं और कहा कि लोगों के मन में कई आशंकाएं हैं, जिन्हें सरकार को दूर करना चाहिए; 
अग्निपथ योजना, सेना में भर्ती होने वाले अफसरों के लिए क्यों नहीं है? 
क्या ’अग्निवीरों’ को नियमित सैनिकों की तरह एक साल में 90 दिन की छुट्टी दी जाएगी?
क्या सेवा के दौरान और कार्यकाल खत्म होने पर सैनिकों द्वारा अर्जित धन से टैक्स काटा जाएगा?
क्या उन्हें ग्रेच्युटी दी जाएगी, क्या उन्हें सैन्य कैंटीन की सुविधा व भूतपूर्व सैनिकों को उपलब्ध चिकित्सा सुविधाएं मिलेंगी?
सरकार बेरोजगारी की बड़ी समस्या का समाधान क्यों नहीं करती? 
क्या सरकार बेरोजगारी के कारण हुई हिंसा और अराजकता के लिए जिम्मेदार नहीं है?
केंद्र सरकार के तहत विभिन्न विभागों में 10 लाख से ज्यादा पद हैं, क्या उन पदों को खाली रखने के लिए जनता और विपक्ष दोषी हैं? 

योजना को वापस लेने की मांग
यादव ने इस योजना को वापस लेने की मांग की है. उन्होंने आगजनी और हिंसा के लिए राष्ट्रीय जनता दल (राजद) को जिम्मेदार ठहराने संबंधी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दावों को खारिज किया और कहा कि इसके लिए केंद्र सरकार जिम्मेदार है, लेकिन विपक्ष को दोषी ठहराया जा रहा है. भाजपा और जद (यू) के बीच कथित आरोप-प्रत्यारोप के बारे में पूछे जाने पर यादव ने कहा कि यह डबल इंजन की सरकार है और जद (यू) योजना की आलोचना करके अपनी ही सरकार पर हमला कर रही है.

Zee Salaam

Trending news