Kashmir: डल झील में क्यों बहाई गई शम्मी कपूर की अस्थियां? वादियों से था गहरा नाता
Advertisement

Kashmir: डल झील में क्यों बहाई गई शम्मी कपूर की अस्थियां? वादियों से था गहरा नाता

कश्मीर अपनी खूबसूरती की वजह से टूरिस्ट्स की पहली पसंद रहता है. हर साल लाखों लोग यहां की खूबसूरत वादियों के बीच घूमने तो आते हैं लेकिन हम आपको बता दें कि ज़मीन पर जन्नत कहे जाने वाले कश्मीर और बॉलीवुड का रिश्ता भी काफी पुराना है.

Kashmir: डल झील में क्यों बहाई गई शम्मी कपूर की अस्थियां? वादियों से था गहरा नाता

Dal Lake: कश्मीर अपनी खूबसूरती की वजह से टूरिस्ट्स की पहली पसंद रहता है. हर साल लाखों लोग यहां की खूबसूरत वादियों के बीच घूमने तो आते हैं लेकिन हम आपको बता दें कि ज़मीन पर जन्नत कहे जाने वाले कश्मीर और बॉलीवुड का रिश्ता भी काफी पुराना है. 1949 में आई राज कपूर की फिल्म ‘बरसात’ से लेकर ‘बजरंगी भाईजान’ और हाल ही में रिलीज़ हुई ‘कश्मीर फाइल्स’ तक की शूटिंग यहां हो चुकी है. आइए जानते हैं बॉलीवुड और कश्मीर के इस बरसों पुराने रिश्ते के बारे में.

यह भी पढ़ें: ऐश्वर्या ने सलमान खान से रखी थी ये डिमांड, ऐसे हुआ फिल्मी पर्दे की सबसे ज़बर्दस्त जोड़ी का ब्रेकअप!

कश्मीर के ब्रांड एम्बैसेडर माने जाते थे शम्मी कपूर

शम्मी कपूर ने कश्मीर में इतनी फिल्मों और गानों की शूटिंग की थी कि वह यहां काफी मशहूर हो गए थे, यहां तक कि एक वक्त था ऐसा था जब उन्हें कश्मीर का ब्रांड एम्बैसेडर माना जाने लगा था. आज भी कई शिकारा चलाने वाले ऐसे मिल जाएंगे जो बताते हैं कि उनके पिताजी या दादाजी के वक्त पर शम्मी कपूर उनकी हाउसबोट पर रहा करते थे. शम्मी कपूर को कश्मीर से बहुत लगाव था, उनके इस दुनिया को अलविदा कहने के बाद उनकी अस्थियां डल झील में बहाई गई थीं.

यह भी पढ़ें: Neha kakkar ने अब इस गाने का किया रिमेक, ट्रोलर्स बोले- पुराने गानों को बख्श दे मेरी मां

शम्मी कपूर के बाद लगभग 60 के दशक में कश्मीर में कई हिट फिल्मों की शुटिंग हुई, जिसमें- 'जंगली', 'जानवर', 'कश्मीर की कली', 'जब जब फूल खिले', 'आरज़ू' शामिल हैं. इतना ही नहीं, यहां बॉलीवुड के कई मशहूर गाने भी बने जैसे- शम्मी कपूर का 'तारीफ़ करूँ क्या उसकी', अमिताभ बच्चन का 'देखा एक ख़्बाव तो ये सिलसिले हुए', 'जय जय शिव शंकर' गुलमर्ग में शूट हुए थे. यश चोपड़ा ने भी स्विट्ज़रलैंड में शूटिंग करने से पहले कश्मीर में ही अपनी फिल्म कभी-कभी की शूटिंग की थी.

नहीं रहा सिनेमा का पहले जैसा दौर

एक वक्त में सिनेमा के लिए भी जन्नत माने जाने वाले कश्मीर के सिनेमाहॉल आज सुनसान पड़े हैं. यहां के रीगल सिनेमा को 1999 में खोलने की कोशिश भी की गई लेकिन वहां बम धमाके में कई लोग ज़ख्मी हो गए थे. उसके बाद यहां के और भी सिनेमाघरों को बर्बाद कर दिया गया. यहां तक कश्मीर के हालात पर बनी शाहिद कपूर की फिल्म हैदर की शूटिंग यहीं हुई थी लेकिन रिलीज़ नहीं हो पाई. लेकिन देखा जा रहा है कि पिछले कुछ वक्त से बॉलीवुड ने फिर से यहां अपना रूख किया है.

 इसी तरह की और ख़बरों को पढ़ने के लिए Zeesalaam.in पर विजिट करें.

Trending news