कोविड की चिंता बढ़ते ही फार्मा कंपनियों के शेयर में उछाल; गुजरात में मिला BF-7 वायरस
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1495728

कोविड की चिंता बढ़ते ही फार्मा कंपनियों के शेयर में उछाल; गुजरात में मिला BF-7 वायरस

चीन, जापान, अमेरिका, ब्रिटेन और बेल्जियम, जर्मनी, फ्रांस और डेनमार्क जैसे यूरोपीय देशों सहित कई देशों में सामने आए कोविड के नए वेरिएंट वाला वायरस बीएफ-7 गुजरात और ओडिशा में भी पाया गया है. 

अलामती तस्वीर

नई दिल्लीः चीन में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के लिए जिम्मेदार माने जाने वाले वायरस ओमीक्रोन के ’पस्वरूप बीएफ-7 के तीन मामले भारत में अब तक सामने आ चुके हैं. आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी है. बीएफ-7, ओमीक्रोन के स्वरूप बीए-5 का एक सब-वेरिएंट है और यह काफी संक्रामक बताया जा रहा है. इसकी ‘इनक्यूबेशन’ का वक्त काफी कम है. यह दोबारा से लोगों को संक्रमित करने या उन लोगों को भी संक्रमित करने की उच्च क्षमता रखता है, जिनका (कोविड-19) वैक्सीनेशन हो चुका है. वहीं कोविड को लेकर चिंता बढ़ने के साथ ही स्वास्थ्य सेवा कंपनियों के शेयरों में उछाल देखा गया है. बुधवार को कई फार्मा कंपनियों के शेयर ने छलांग लगाई है.  

बीजिंग में कोविड फैलने के लिए भी यही वेरिएंट है जिम्मेदार 
अफसरों ने बताया कि गुजरात जैव प्रौद्योगिकी अनुसंधान केंद्र ने भारत में बीएफ-7 के पहले मामले का पता लगाया है. अब तक गुजरात से दो मामले सामने आए हैं, जबकि ओडिशा से इस तरह का एक मामला सामने आया है. यहां आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, चीन के विभिन्न शहर वर्तमान में कोविड के अत्यधिक संक्रामक स्वरूप ओमीक्रॉन और ज्यादातर बीएफ-7 की चपेट में हैं, जो बीजिंग में फैलने वाला कोरोना वायरस का मुख्य वेरिएंट है. इसके मामले अमेरिका, ब्रिटेन और बेल्जियम, जर्मनी, फ्रांस और डेनमार्क जैसे यूरोपीय देशों सहित कई देशों में सामने आए हैं.

कोविड की चिंता बढ़ते ही स्वास्थ्य सेवा कंपनियों के शेयरों में उछाल 
कोविड को लेकर चिंता बढ़ने के साथ ही बुधवार को स्वास्थ्य सेवा कंपनियों के शेयरों में जोरदार उछाल देखा गया है. बीएसई पर थायरोकेयर टेक्नोलॉजीज का शेयर 14.85 फीसदी चढ़ गया. वहीं, आईओएल केमिकल्स के शेयर में 14.16 फीसदी का इजाफा देखा गया. विजया डायग्नोस्टिक सेंटर के शेयर में 11.74 फीसदी और पैनाशिया बायोटेक में 9.50 फीसदी का इजाफा हुआ. ग्लेनमार्क फार्मा के शेयर में 7.76 प्रतिशत, मेट्रोपोलिस हेल्थकेयर में 6.94 फीसदी, मोरपेन लैब में 6.80 फीसदी, डॉ. लाल पैथलैब्स में 6.23 फीसदी और डिवी लैब में 5.01 फीसदी की तेजी दर्ज की गई. स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट के शोध प्रमुख संतोष मीणा ने कहा, ‘‘स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र के शेयर चमक में रहे हैं, जबकि अन्य क्षेत्रों के शेयरों में गिरावट दर्ज की गई है. 

Zee Salaam

Trending news