Srinagar: झेलम नदी में लग्जरी बोट बस का हुआ कामयाब परीक्षण, जानिए क्या होंगे इसके फायदे
Advertisement

Srinagar: झेलम नदी में लग्जरी बोट बस का हुआ कामयाब परीक्षण, जानिए क्या होंगे इसके फायदे

बताया जा रहा है कि नाव शहर के बाहरी इलाके में लासजन इलाके से पुराने शहर के छत्ताबल तक मुसाफिरों को ले जाएगी और झेलम के सभी 9 पुलों को पार करेगी. 

Srinagar: झेलम नदी में लग्जरी बोट बस का हुआ कामयाब परीक्षण, जानिए क्या होंगे इसके फायदे

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर सरकार ने राज्य में फिर से जल परिवहन को पुनर्जीवित करने के मकसद से एक अहम योजना की शुरुआत की है. झेलम नदी में ट्रायल बेसिस पर बस बोट लॉन्च करने के लिए एक प्राइवेट कंपनी ने पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया है. न्यूजीलैंड से खरीदी गई बस बोट को आज झेलम नदी में उतारा गया जो पूरी तरह से वातानुकूलित और सुविधाओं से भरपूर हैं.

बताया जा रहा है कि नाव शहर के बाहरी इलाके में लासजन इलाके से पुराने शहर के छत्ताबल तक मुसाफिरों को ले जाएगी और झेलम के सभी 9 पुलों को पार करेगी. यह बस डोम आकार की है और इसकी छत भी शीशे की है. जिससे इसमें सवार लोग आसानी से बाहर देख सकते हैं.

सुखनाग इंटरप्राइजेज कंपनी के निदेशक इमरान मलिक ने कहा है कि हम जल परिवहन को पुनर्जीवित करने का लक्ष्य बना रहे हैं. परीक्षण के आधार पर, बस नाव लासजन से छताबल तक चलेगी. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि अगर लोग नावों का इस्तेमाल करना शुरू कर दें तो जल्द ही ऐसी और नावें मंगवाई जाएंगी. 

VIDEO: मध्य प्रदेश के विदिशा में दर्दनाक हादसा, बच्चे को बचाने के चक्कर कुएं में गिरे दर्जनों लोग

बता दें कि अगर यह परियाजना कामयाब हो जाती है तो इससे कई तरह सहूलियतें मिलेंगी. श्रीनगर की सड़कों पर ट्रेफिक को कम करने और सफर के वक्त में 50 फीसद से ज्यादा की कटौती करने में मदद मिलेगी. 

यहां यह भी बताते चलें कि श्रीनगर को कभी एशिया के वेनिस के तौर पर जाना जाता था. जहां कई जलमार्गों पर नाव लोगों और सामानों दोनों को ले जाती थीं लेकिन मोटर परिवहन के आने व बेहतर सड़कों की तामीर के साथ जलमार्गों से आना जाना कम हो गया है. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news