CBSE 12th Result 2021: बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट में पेश किया रिजल्ट का फार्मूला

बोर्ड ने बताया कि इसके लिए 30:30:40 फॉर्मूले को आधार बनाया जाएगा और नतीजे तैयार किया जाएगा

CBSE 12th Result 2021: बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट में पेश किया रिजल्ट का फार्मूला
फाइल फोटो

नई दिल्ली: केंद्र ने गुरुवाक को सुप्रीम कोर्ट को बताया कि सीबीएसई 12वीं के स्टूडेंट्स के नंबर्स के मूल्यांकन के लिए 10वीं, 11वीं और 12वीं के नतीजों की बुनियाद आधार पर 30:30:40 का फॉर्मूला अपनाएगी. जस्टिस ए एम खानविलकर और जस्टिस दिनेश माहेश्वरी की बेंच को अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने बताया कि मूल्यांकन के फार्मूले से असंतुष्ट छात्रों को परीक्षा देने का मौका दिया जाएगा जो महामारी के हालात में सुधार होने पर करायी जाएगी.

सीबीएसई ने बताया कि 12वीं के नतीजे 10वीं (30% वेटेज), कक्षा 11 और कक्षा 12 (40% वेटेज) में प्रदर्शन पर तय किए जाएंगे. CBSE 12वीं के रिजल्ट के लिए 10वीं, 11वीं और 12वीं के नंबर्स जोड़े जाने पर निर्णय लिया गया है. सीबीआई ने बताया कि 12वीं के रिजल्ट के लिए 10वीं के वो तीन सब्जेक्ट जिन में सबसे ज्यादा नंबर आए हों. इसी तरह 11वीं के टॉप तीन विषय यानी जिन सब्जेक्ट में सबसे ज्यादा नंबर आए हों और 12वीं प्री बोर्ड से 40 फीसदी अंक मिलेंगे. इसमें भी टॉप तीन विषय के नंबर लिए जाएंगे.

यह भी देखिए: 12वीं पास के लिए सरकारी नौकरी का शानदार मौका, CM केजरीवाल ने दी जानकारी

सुप्रीम कोर्ट ने वेणुगोपाल से सीबीएसई की योजना में विवाद समाधान की व्यवस्था की रूपरेखा पेश करने को कहा, ताकि छात्रों की शिकायतों पर सुनवाई की जा सके. वेणुगोपाल ने बेंच को यकीन दिलाया कि छात्रों की किसी भी फिक्र के निदान के लिए एक कमेटी कायम की जाएगी. अदालत ने कहा कि नतीजों का ऐलान और 12वीं कक्षा की प्रस्तावित परीक्षा कराने के लिए समयसीमा भी साफ की जाए. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि उसने कुछ याचिकाकर्ताओं की दलीलों को भी खारिज कर दिया है कि बोर्ड परीक्षाएं रद्द कराने का फैसला वापस लिया जाना चाहिए.

Quiz: Current Affairs से जुड़े जरूरी सवालों और उनके जवाब, देखिए VIDEO

सुप्रीम कोर्ट ने कोरोना वायरस महामारी के हालात के बीच केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) और काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) की 12वीं के एग्जाम रद्द कराने की हिदायत देने की गुज़ारिश करने वाली अर्जी पर सुनवाई कर रहा है.

ZEE SALAAM LIVE TV