खाद्य तेल की कीमतों में हो सकती है बड़ी कटौती; प्रति लीटर मिल सकता है इतने रुपए का फायदा
Advertisement

खाद्य तेल की कीमतों में हो सकती है बड़ी कटौती; प्रति लीटर मिल सकता है इतने रुपए का फायदा

मदर डेयरी के मुताबिक, संशोधित एमआरपी स्टॉक अगले सप्ताह तक बाजार में आने की उम्मीद है. कंपनी ने कहा है कि घरेलू फसल की उपलब्धता में हो रही आसानी के कारण कीमतें कम की गई हैं.

खाद्य तेल की कीमतों में हो सकती है बड़ी कटौती; प्रति लीटर मिल सकता है इतने रुपए का फायदा

नई दिल्लीः मदर डेयरी ने गुरुवार को कहा है कि उसने तत्काल प्रभाव से धारा कुकिंग ऑयल की कीमतों में 15-20 रुपए की कटौती कर दी है. यह कदम अंतरराष्ट्रीय बाजारों के कम प्रभाव और घरेलू फसल की उपलब्धता में हो रही आसानी के कारण की गई है. मदर डेयरी के मुताबिक, संशोधित एमआरपी स्टॉक अगले सप्ताह तक बाजार में आने की उम्मीद है.
मदर डेयरी के प्रवक्ता ने कहा, “धारा खाद्य तेलों के अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) में तत्काल प्रभाव से 15-20 रुपये प्रति लीटर की कमी की गई है. संशोधित एमआरपी स्टॉक अगले सप्ताह बाजार में आने की उम्मीद है." 

प्रवक्ता ने कहा, “अंतर्राष्ट्रीय बाजारों के कम प्रभाव और घरेलू फसल की उपलब्धता में आसानी के कारण यह कमी बड़े पैमाने पर सोयाबीन तेल, राइसब्रान तेल, सूरजमुखी तेल और मूंगफली तेल जैसे ब्रांडों में की जा रही है." धारा रिफाइंड सोयाबीन तेल के 1 लीटर के पैक का अधिकतम खुदरा मूल्य अभी 170 रुपए है, जो घटकर 150 रुपए हो जाएगी. धारा रिफाइंड राइस ब्रान ऑयल की एमआरपी अभी 170 रुपये प्रति लीटर है, इसमें भी कमी होगी. 

धारा रिफाइंड सूरजमुखी तेल 175 रुपये प्रति लीटर से घटाकर 160 रुपये कर दिया गया है. धारा मूंगफली तेल की एमआरपी 255 रुपये प्रति लीटर से घटाकर 240 रुपये कर दी गई है. 
खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग के सचिव संजीव चोपड़ा ने गुरुवार को नई दिल्ली में प्रमुख उद्योग प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक के दौरान कहा कि खाद्य तेल की कीमतों में गिरावट को उपभोक्ताओं को तेजी से पारित किया जाना चाहिए.

उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के एक बयान के मुताबिक, आयातित खाद्य तेलों की अंतरराष्ट्रीय कीमतों में गिरावट का रुख है, जो भारत में खाद्य तेल क्षेत्र के लिए सकारात्मक संदेश है.सॉल्वेंट एक्सट्रैक्शन एसोसिएशन ऑफ इंडिया और इंडियन वेजिटेबल ऑयल प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन के प्रतिनिधि वैश्विक कीमतों में गिरावट के बीच कुकिंग ऑयल की खुदरा कीमतों में और कमी पर चर्चा करने के लिए बैठक की है. 

Zee Salaam

Trending news