ये हैं भारत के 5 सबसे बड़े यूट्यूबर; कमाई और संपत्ति जान फटी रह जाएंगी आंखें
Advertisement

ये हैं भारत के 5 सबसे बड़े यूट्यूबर; कमाई और संपत्ति जान फटी रह जाएंगी आंखें

आज हम आपको बताने वाले हैं आशीष चंचलानी (Ashish Chanchlani), अमित भड़ाना (Amit Bhadana) और टेक्नीकल गुरुजी (Technical Guruji) जैसे टॉप यूट्यूबर्स के बारे में, और साथ ही बताने वाले हैं कि उनकी नेट वर्थ कितनी है.

File Photo

नई दिल्ली: आज कल का दौर डिजिटल का है. ऐसे में ज्यादातर लोग डिजिटल की ओर शिफ्ट हो रहे हैं, और इसी के ज़रिए कमाई का साधन खोज रहे हैं. इसी के चलते यूट्यूब चैनल्स की संख्या भी दिन प्रतिदिन बढ़ रही है. आज के वक्त में बहुत से लोगों ने यूट्यूब को एक अहम कमाई का ज़रिए बना लिया है. यूट्यूब के ज़रिए लोग लाखों रुपये कमा रहे हैं. आज के वक्त में इस प्लेटफॉम पर कई ऐसे यूट्यूबर हैं जिन्होंने ना सिर्फ भारत बल्कि दूसरे देशों में भी अपनी पहचान बनाई है. आद ये यूट्यूबर्स करोड़ों में कमा रहे हैं. आज हम आपको बताने वाले हैं कि भारत के कौन 5 टॉप यूट्यूबर्स हैं और वह कितनी कमाई करते हैं.

अमित भड़ाना (Amit Bhadana)
यूट्यूब पर अमित भड़ाना खासा फेमस हैं. लोग उन्हें उनकी भाषा और उनके कंटेंट के लिए खासा पसंद करते हैं. यूट्यूब पर अमित भड़ाना के 23.9 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं. 2021 के आकड़ों के मुताबिक उनकी नेट वर्थ 47 करोड़ रुपये है. जानकारी के मुताबिक अमित भड़ाना ने लॉ की पढ़ाई की. शुरुआत में उन्हेंने एक वीडियो बना कर डबमेश पर अपलोड़ कर दिया. जिसके बाद उन्हें वीडियो बनाने का ऐसा चस्का लगा कि आज वोह इस मुकाम पर हैं.

गौरव चौधरी (Gaurav Chaudhary)
गौरव चौधरी को टेक्निकल गुरुजी (Technical Guruji) के नाम से भी जाना जाता है. वह अपने अकाउंट से टेक्निकल वीडियो पोस्ट करते हैं. फिलहार गौरव के चेनल पर 22 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं. यूट्यूब के ज़रिए उनकी हर महीने की कमाई दो करोड़ रुपय है. अगर बात करें उनकी नेट वर्थ की तो वह 326 करोड़ रुपय कमाते हैं. गौरव की उम्र 31 साल है, उन्होंने पढ़ाई पूरी करने के बाद 2015 में यूट्यूब चैनल की शुरूआत की थी.

निशा मधुलिका (Nisha Madhulika)
आपने अकसर अपने खाना बनाने के लिए निशा मधुलिका के वीडियो देखे होंगे. निशा एक इंडिन शेफ, रेस्टोरेंट कंसल्टेंट और यूट्यूबर हैं. निशा मधुलिका ने यूट्यूब चैनल की शुरूआत 2009 में की थी. उनके यूट्यूब पर 1.25 करोड़ सब्सक्राइबर्स हैं. उनकी नेट वर्थ 33 करोड़ रुपये है.

अजय नागर (Ajey Nagar)
अजय नागर को लोग यूट्यूब पर कैरिमिनाटी (Caary Minali) के तौर पर ङी जानते हैं. उनके यूट्यूब चैनल पर 3.5 करोड़ सब्सक्राइबर्स हैं. फरीदाबाद में रहने वाले कैरी 22 साल के हैं, और इतनी कम उम्र में उनकी नेट वर्थ 30 करोड़ रुपय है. कैरी का CarryisLive नाम का एक दूसरा यूट्यूब चैनल भी है, जिस पर वह लाइव गेमिंग और लाइव स्ट्रीमिंग करते हैं.

आशीष चंचलानी (Ashish Chanchlani)
आशीश चंचलानी का यूट्यूब चैनल आशीष चंचलानी वाइन्स (Ashish Chanchlani vines) के नाम से है. उनके चैनल पर तकरीबन 2.8 करोड़ सब्सक्राइबर्स हैं. उनकी नेट वर्थ 30 करोड़ रुपय है. आशीष को लोग खासा पसंद करते हैं, पहले वो फिल्मों के रिव्यू किया करते थे. आशीष ने अपने यूट्यूब चैनल  की शुरूआत 2009 में की थी.  उन्होंने अपना पहला वीडियो 2014 में पोस्ट किया था.

Trending news