21 सितंबर से ताज का दीदार कर सकेंगे टूरिस्ट, आगरा के भी खुलेंगे दरवाज़े
Advertisement

21 सितंबर से ताज का दीदार कर सकेंगे टूरिस्ट, आगरा के भी खुलेंगे दरवाज़े

पूरे 174 दिनों के बाद एक बार फिर आगरा में अब आम लोग ताज म​हल का दीदार कर सकेंगे. कोरोना महामारी की वजह से 21 मार्च से बंद ताज महल और आगरा किला के दरवाजे सय्याहों के लिए 21 सितंबर से खोल दिए जाएंगे. आगरा के डीएम प्रभु नारायण सिंह ने ट्वीट कर यह जानकारी दी.

21 सितंबर से ताज का दीदार कर सकेंगे टूरिस्ट, आगरा के भी खुलेंगे दरवाज़े

आगरा: पूरे 174 दिनों के बाद एक बार फिर आगरा में अब आम लोग ताज म​हल का दीदार कर सकेंगे. कोरोना महामारी की वजह से 21 मार्च से बंद ताज महल और आगरा किला के दरवाजे सय्याहों के लिए 21 सितंबर से खोल दिए जाएंगे. आगरा के डीएम प्रभु नारायण सिंह ने ट्वीट कर यह जानकारी दी. आर्केलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया ने अपनी वेबसाइट पर भी यह जानकारी डाली है.

इस दौरान कोरोना को ध्यान में रखते हुए ताज महल में एक दिन में ज्यादा से ज्यादा 5000 और आगरा किला में 2500 सय्याहों को ही दाखिला मिल सकेगा. इससे पहले आगरा की दूसरी 6 यादगारें 1 सितम्बर को ही सय्याहों के लिए खोल दिया गया था. बता दें कि यह पहली बार हुआ है जब ताज महल 6 महीने से ज्यादा वक्त के लिए बंद रहा हो.

fallback

इससे पहले 1971 के हिंदुस्तान-पाकिस्तान जंग के दौरान ताज महल को पेड़ों की टहनियों से पूरी तरह ढक दिया गया था. यह जंग 4 से 16 दिसंबर तक चला था. ताज महल  अहाते (परिसर) की साफ-सफाई में दो दिन और लगे थे. यानी ताज महल 4 दिसंबर से 18 दिसंबर तक सय्याहों के लिए बंद रहा था. इसके बाद सितंबर, 1978 में यमुना नदी में आए सैलाब बाढ़ की वजह से ताज महल को एक हफ्ते के लिए बंद किया गया था. इसकी वजह जवज थी सय्याहों की हिफाज़त. क्योंकि यमुना ताज के ठीक पीछे से ही बहती है. तब नदी बढ़कर ताज के एक दम पास तक पहुंच गई थी. 

Zee Salaam LIVE TV

Trending news