Train News: ये है भारत की सबसे लंबी ट्रेन, हफ्ते में 2 के बजाए चलेगी 4 दिन
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1520383

Train News: ये है भारत की सबसे लंबी ट्रेन, हफ्ते में 2 के बजाए चलेगी 4 दिन

Train News: देश की सबसे लंबी ट्रेन 'विवेक एक्सप्रेस' अब हफ्ते में 2 दिन के बजाए 4 दिन चलेगी. यह ट्रेन 4189 किमी की यात्रा तय करती है. इसको साल 2011 में शुरू किया गया था.

Train News: ये है भारत की सबसे लंबी ट्रेन, हफ्ते में 2 के बजाए चलेगी 4 दिन

Train News: भारत की सबसे लंबी ट्रेन- विवेक एक्सप्रेस, जो 9 राज्यों से होकर 4,189 किलोमीटर की दूरी तय करती है, अब असम के डिब्रूगढ़ से सप्ताह में चार दिन चलेगी, पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (एनएफआर) के अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी. 

बढ़ाई गई ट्रेन की फ्रीकवेंसी

एनएफआर के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सब्यसाची डे ने कहा कि, रेलवे प्राधिकरण ने डिब्रूगढ़-कन्याकुमारी (तमिलनाडु)-डिब्रूगढ़ रूट पर चलने वाली विवेक एक्सप्रेस की फ्रीक्वेंसी सप्ताह में दो दिन से बढ़ाकर सप्ताह में चार दिन करने का फैसला किया है.

हफ्ते में चार दिन चलेगी ट्रेन

विवेक एक्सप्रेस, जो पहले केवल शनिवार को चलती थी और फिर डिब्रूगढ़ से सप्ताह में दो दिन तक चलती थी, अब 7 मई से सप्ताह में चार दिन- शनिवार, रविवार, मंगलवार और गुरुवार को चलेगी. इसी तरह कन्याकुमारी-डिब्रूगढ़ विवेक एक्सप्रेस जो अब गुरुवार और रविवार को चल रही है, 11 मई से प्रत्येक बुधवार, गुरुवार, शनिवार और सोमवार को चलाई जाएगी.

यह भी पढ़ें: 'MV गंगा विलास' कराएगी दुनिया की सबसे लम्बी क्रूज़ यात्रा, क्या तैयार हैं आप ?

59 स्टॉप पर रुकती है ट्रेन

ट्रेन, जिसके 4,189 किलोमीटर के रूट पर 59 स्टॉप हैं, 19 नवंबर, 2011 को शुरू की गई थी. सीपीआरओ ने कहा कि पिछले 11 सालों में ट्रेन लगातार लोगों की सेवा कर रही है. ट्रेन के मौजूदा समय और ठहराव में कोई बदलाव नहीं होगा. ट्रेन के ठहराव और समय का विवरण IRCTC की वेबसाइट और एनटीईएस के माध्यम से उपलब्ध है.

17 रेलवे इलाकों में से एक

एनएफआर, भारत के 17 रेलवे इलाकों में से एक है, मेघालय और सिक्किम को छोड़कर, आठ पूर्वोत्तर राज्यों में से छह में, पश्चिम बंगाल के सात जिलों और बिहार के पांच जिलों में पूरी तरह से और आंशिक रूप से संचालित होता है.

Zee Salaam Live TV:

Trending news