Aadhar Correction: ऑनलाइन अपडेट के लिए परिवार के मुखिया की सहमति ज़रूरी; देनी होगी इतनी फीस
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1513016

Aadhar Correction: ऑनलाइन अपडेट के लिए परिवार के मुखिया की सहमति ज़रूरी; देनी होगी इतनी फीस

Aadhar Correction: अब आप परिवार के मुखिया की रज़ामंदी से आधार कार्ड में दिए गए पते को ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने अब निवासियों को यह सहूलत दी है कि वे अपने परिवार के मुखिया की सहमति से ऑनलाइन तरीक़े से आधार कार्ड में पते को अपडेट कर सकते हैं.  

Aadhar Correction: ऑनलाइन अपडेट के लिए परिवार के मुखिया की सहमति ज़रूरी; देनी होगी इतनी फीस

Aadhar Correction: आधार कार्ड किसी भी भारतीय नागरिक के पहचान पत्र में विशेष स्थान रखता है. आधार कार्ड का इस्तेमाल ज़रूरी दस्तावेज़ों में होता है. आधार कार्ड की ज़रूरत हर शहरी को कहीं न कहीं पड़ती ही रहती है. चाहे उसे किसी जॉब के लिए आवेदन करना हो, बैंक खाता खुलवाना हो, या फिर किसी स्कीम से जुड़ना हो. हर जगह आधार कार्ड की बेहद ज़रूरत होती है. अगर आपका आधार कार्ड बन गया है और उसमें आपका पता, जन्म तिथि या नाम ग़लत हो गया है तो आप को आगे चलकर परेशानियों का सामना करना पड़ता है, लेकिन अब आपको घबराने की बिल्कुल भी ज़रूरत नहीं है.

यह भी पढ़ें: Bharat Jodo Yatra: प्रियंका ने भाई राहुल गांधी को बताया योद्धा; कहा- उन्हें कोई नहीं ख़रीद सकता

 

ऑनलाइन अपडेट के लिए परिवार के मुखिया की सहमति
अब परिवार के मुखिया की रज़ामंदी से आधार कार्ड में दिए गए पते को ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने अब निवासियों को यह सहूलत दी है कि वे अपने परिवार के मुखिया की सहमति से ऑनलाइन तरीक़े से आधार कार्ड में पते को अपडेट कर सकते हैं.  UIDAI ने मंगलवार को ऑफिशियली बयान में कहा कि परिवार के मुखिया से संबंध को दर्शाने वाला कोई दस्तावेज़ जमा करके निवासी पते को ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं. इस तरह के दस्तावेजों के तौर पर में राशन कार्ड, मार्कशीट, मैरिज सर्टिफिकेट और पासपोर्ट आते हैं जिनपर मुखिया और उस शख़्स दोनों के नाम और रिश्ते अंकित हों.

50 रुपये फीस देनी होगी
प्राधिकरण ने कहा है कि अगर किसी शख़्स के पास इस तरह का कोई दस्तावेज़ नहीं है तो वह परिवार के मुखिया की तरफ से एक निर्धारित प्रारूप में की गई स्व-घोषणा को जमा कर सकता है. बयान के अनुसार, "परिवार के मुखिया की रज़ामंदी से पते को ऑनलाइन तरीक़े से आधार में अपडेट करने की सहूलत किसी निवासी के बच्चों, पत्नी या माता-पिता जैसे उन क़रीबी रिश्तेदारों के लिए काफी मददगार होगी जिनके पास अपने नाम पर सहयोगी दस्तावेज नहीं हैं. अलग-अलग कारणों से लोग रहने की जगहों को बदलते रहते हैं, ऐसे में यह सुविधा लाखों लोगों के लिए मददगार होगी".  प्राधिकरण ने कहा है कि "माई आधार" पोर्टल पर जाकर पते को ऑनलाइन अपडेट किया जा सकता है. इसके लिए प्राधिकरण ने 50 रुपये फीस भी तय की है.

Watch Live TV

Trending news