चुनाव के पहले योगी का बड़ा दाव; अनुपूरक बजट से अखिलेश की किलेबंदी को किया कमज़ोर
Advertisement

चुनाव के पहले योगी का बड़ा दाव; अनुपूरक बजट से अखिलेश की किलेबंदी को किया कमज़ोर

उत्तर प्रदेश सरकार (UP Government) अब निराश्रित महिलाओं, वृद्धों, दिव्यांगजनों को प्रतिमाह अब 500 रुपये की जगह 1,000 रुपये पेंशन देगी.

योगी आदित्यनाथ, मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश

लखनऊः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (UP CM Yogi Aditya Nath) ने गुरुवार को कहा कि सरकार निराश्रित महिलाओं (Destitute Women ), वृद्धों (Elderly), दिव्यांगजनों (Handicaped) को प्रतिमाह अब 500 रुपये की जगह 1,000 रुपये पेंशन (Social Security Pension) देगी. इसके अलावा श्रमिकों को अगले चार माह तक प्रत्येक महीने 500 रुपये और कुष्ठ रोगियों को प्रतिमाह 3,000 रुपये पेंशन दिए जाएंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि इसका प्रावधान अनुपूरक बजट  (Interim Budget ) में किया गया है. उन्होंने आंगनबाड़ी और आशा कार्यकर्ताओं (Anganbadi and ASHA Activist ) के भी मानदेय बढ़ाने की घोषणा की. 

राज्य में निराश्रित महिलाओं की तादाद 30 लाख 34 हजार
विधानसभा में बृहस्पतिवार को अनुपूरक बजट पेश किए जाने के बाद अपने संबोधन में योगी ने कहा कि निराश्रित महिलाओं (विधवा पेंशन) को पहले 300 रुपये मानदेय मिलता था जिसे हमारी सरकार ने बढ़ाकर 500 रुपये किया लेकिन अब इसे बढ़ाकर 1,000 रुपये किया जाएगा. उन्होंने बताया कि राज्य में पेंशन पाने वाली निराश्रित महिलाओं की तादाद पहले 17 लाख 31 हजार थी, लेकिन अब 30 लाख 34 हजार निराश्रित महिलाओं को पेंशन दी जा रही है.

55 लाख 77 हजार लोगों को पेंशन दी जा रही
योगी ने वृद्धावस्था पेंशन पांच सौ रुपये से बढ़ाकर एक हजार किये जाने का ऐलान करते हुए कहा कि बहुत से परिवार याोजना में शामिल नहीं थे. वर्ष 2017 से पहले 37 लाख लोगों को इस योजना का लाभ मिलता था और अब 55 लाख 77 हजार लोगों को पेंशन दी जा रही है. विपक्षी समाजवादी पार्टी पर तंज करते हुए उन्होंने कहा कि हमारी सरकार बुजुर्गों को सम्मान देती है और बाप बुजुर्ग हो गया तो कुर्सी से नहीं हटाते. उन्होंने बताया कि राज्य में आठ लाख लोगों को दिव्यांगजन पेंशन दी जा रही है.

दिव्यांगजनों की पेंशन 500 रुपये से बढ़ाकर 1,000 रुपये किए
योगी ने दिव्यांगजनों की पेंशन 500 रुपये से बढ़ाकर 1,000 रुपये किए जाने की घोषणा की. योगी ने कहा कि आशा कार्यकर्ता और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय भी सरकार बढ़ाने जा रही है. इन लोगों ने आपदा के समय बहुत सराहनीय कार्य किया. मुख्यमंत्री ने कहा कि कुष्ठ रोगियों की पेंशन की राशि बढ़ेगी और अब हर धारक को 3,000 रुपये पेंशन दी जाएगी. साथ ही उनके परिवार को प्रधानमंत्री या मुख्यमंत्री आवास योजना से आवास उपलब्ध कराएंगे.

महिलाओं को पांच लाख रुपये की अतिरिक्त धनराशि
सरकार ने यह भी तय किया है कि प्रदेश में महिलाओं के लिए आधी आबादी को असाध्य बीमारियों के उपचार के लिए आयुष्मान भारत की राशि खर्च होने के बाद महिलाओं को पांच लाख रुपये की अतिरिक्त धनराशि देंगे. योगी ने राज्य में नई चीनी मिलें खोलने की भी घोषणा की. 

Zee Salaam Live Tv

Trending news