वंदे भारत ट्रेन ने 5.3 घंटे में तय की अहमदाबाद से मुंबई की दूरी; जानें इसका किराया
Advertisement

वंदे भारत ट्रेन ने 5.3 घंटे में तय की अहमदाबाद से मुंबई की दूरी; जानें इसका किराया

Vande Bharat train: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांधीनगर और मुंबई के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के नए और उन्नत संस्करण को शुक्रवार को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था. ये ट्रेन महाराष्ट्र और गुजरात की राजधानियों को आपस में जोड़ेगी. 

वंदे भारत एक्सप्रेस

अहमदाबादः अहमदाबाद से मुंबई मार्ग पर चलने वाली हाईस्पीड ट्रेन  नई ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ ने अहमदाबाद से मुंबई के बीच का 492 किलोमीटर का सफर शुक्रवार को साढ़े पांच घंटे में तय किया. पहले दिन इस ट्रेन में 313 यात्रियों ने सरफ किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुबह करीब साढ़े 10 बजे गांधीनगर से ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था. ट्रेन अहमदाबाद रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नौ से दोपहर दो बजे रवाना हुई और शाम साढ़े सात बजे मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन पहुंची. 

ट्रेन में यात्रियों को मिलेगी ये सुविधाएं 
पश्चिमी रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर ने बताया कि ट्रेन में 313 यात्री सवार थे, जिनमें से 47 एग्जीक्यूटिव चेयर कार और शेष चेयर कार कोच में बैठे थे. साथ में रेलवे के अफसर और मीडिया कर्मी भी ट्रेन में सवार थे. नई ट्रेन के लिए बुकिंग एक दिन पहले ही शुरू की गई थी. यात्री इस ट्रेन के पहले सफर का हिस्सा बनने को लेकर काफी उत्साहित थे. वे सफर के दौरान मोबाइल से तस्वीरें खींच रहे थे और वीडियो बना रहे थे.

इतवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलेगी ट्रेन 
गांधीनगर-मुंबई वंदे भारत सुपरफास्ट एक्सप्रेस एक अक्टूबर से आम जनता के लिए शुरू होगी. इतवार को छोड़कर यह सप्ताह में छह दिन चलेगी. मुंबई सेंट्रल स्टेशन से यह ट्रेन सुबह 6.10 बजे रवाना होगी और दोपहर 12.30 बजे गांधीनगर पहुंचेगी. गांधीनगर से यह ट्रेन दोपहर 2.05 बजे रवाना होगी और रात 8.35 बजे मुंबई सेंट्रल पहुंचेगी. इस दौरान यह ट्रेन सूरत, वडोदरा और अहमदाबाद स्टेशन पर रुकेगी. इस ट्रेन में सभी श्रेणियों में बैठने की सीटें हैं, जबकि एग्जिक्यूटिव कोच में 180 डिग्री घूमने वाली सीटों की सुविधा है. प्रत्येक कोच में 32 इंच की स्क्रीन है, जो यात्रियों से संबंधित सूचना प्रदान करने के साथ-साथ मनोरंजन भी करेगी.

उम्मीदों से कम है इसका किराया 
मुंबई से अहमदाबाद के एग्जिक्यूटिव कोच का किराया 2,505 रुपये है, जबकि चेयर कार क्लास का किराया 1,385 रुपये है. ट्रेन में 16 कोच होंगे और महज 140 सेंकेड के अंदर यह 160 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार पकड़ लेगी. ट्रेन में विमान जैसे बायो-वैक्यूम शौचालय की सुविधा होगी. दिव्यांगों के लिए अलग से शौचालय की व्यवस्था रहेगी. ट्रेन की अधिकतम गति 180 किलोमीटर प्रति घंटे तक होगी.
 

ऐसी खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in 

Trending news