वायनाड भूस्खलन में मरने वालों की संख्या 400 के पार पहुंची, लापता लोगों की तलाश जारी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2370852

वायनाड भूस्खलन में मरने वालों की संख्या 400 के पार पहुंची, लापता लोगों की तलाश जारी

Wayanad News: वायनाड में भूस्खलन में मरने वालों की संख्या रोजाना इजाफा हो रहा है. इस हादसे में अब तक 400 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. बचाव अभियान का आज 8वां दिन है, जो आजभी जारी है.   

वायनाड भूस्खलन में मरने वालों की संख्या 400 के पार पहुंची, लापता लोगों की तलाश जारी

Wayanad Landslide Update: केरल के वायनाड में भूस्खलन से मुतासिर चार गांवों में रेस्क्यू ऑपरेशन मंगलवार को आठवें दिन भी जारी है. हादसे में मरने वालों की तादाद 402 पहुंच गई है और करीब 170 लोग अब भी लापता हैं. NDRF, SRF, पुलिस, फायर डिपार्टमेंट और वालंटियर्स ने मंगलवार सुबह चार सबसे ज्यादा प्रभावित क्षेत्रों वेलारीमाला, चूरलमाला, पुंचिरिमदोम और मुंडकायिल में तलाशी शुरू कर दी है.

स्पेशल टीमें चलियार नदी में तलाश कर रही हैं, जहां से पिछले कुछ दिनों में कई डेड बॉडी और कई क्षत-विक्षत अंग बरामद किए हैं. पहचान के लिए सभी डेड बॉडी के डीएनए टेस्ट किए जा रहे हैं. इससे पहले रेस्क्यू ऑपरेशन के सातवें दिन छह शव बरामद किए गए थे.

रेस्क्यू ऑपरेशन में लगे हैं ग्यारह हजार जवान
जानकारी के मुताबिक, वायनाड के डिजास्टर अफेक्टेड छह क्षेत्रों में तलाशी अभियान के लिए 1,100 से ज्यादा जवान जुटे हुए हैं. सर्च ऑपरेसन में करीब 84 हिताची और पांच जेसीबी का इस्तेमाल किया जा रहा है.  इसके अलावा 112 टीमों में शामिल 913 वालंटियर्स और लोकल निवासी भी अभियान में 24 घंटे लगे हुए हैं.

वहीं, 110 लोगों की टीम ने नौ हिताची का इस्तेमाल कर मुतासिर इलाकों से दो शव बरामद किए. इसके अलावा फॉरेस्ट डिपार्टमेंट और अग्निशमन बल की 101 मेंबरों वाली टीम ने जंगल में तलाशी अभियान के दौरान तीन डेड बॉडी बरामद किए.

यह भी पढ़े:- वाराणसी में बड़ा हादसा, चौक थाना इलाके में गिरी दो इमारत, 8 लोग मलबे में दबे

 

154 शवों का किया गया अंतिम संस्कार
इस बीच, 30 नामालूम और 154 शवों का अंतिम संस्कार किया गया. जिसमें 14 महिलाएं और 13 पुरुष शामिल हैं. केरल के रेवेन्यू मिनिस्टर ने मंगलवार को कहा कि लोकल सेल्फ गवर्नमेंट (एलएसजी) डिपार्टमेंट को अब सरकार से संबंधित इमारतों की लिस्ट देने के अलावा मौजूदा वक्त में बंद घरों की पहचान करने और इलाके में रिसॉर्ट्स की तादाद के बारे में भी जानकारी देने को कहा गया है.

राज्य कर्मचारी पांच दिन के देंगे वेतन
रेस्क्यू ऑपरेशन 8वें दिन में एंट्री कर गया है, यह तब तक जारी रहेगा जब तक सेना आखिरी फैसला नहीं ले लेती. इस बीच, सीएम आपदा राहत कोष में मदद की बाढ़ आ गई है और फैसला लिया गया है कि स्टेट गवर्नमेंट के सभी कर्मचारी अपने पांच दिन का वेतन इसमें देंगे.

Trending news