Cat Jumped on Imam: बिल्ली के चाटने से इमाम साहब की नमाज़ और वजू टूट गई? आ गया फतवा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1643999

Cat Jumped on Imam: बिल्ली के चाटने से इमाम साहब की नमाज़ और वजू टूट गई? आ गया फतवा

Fatwa on Imam with Cat: सोशल मीडिया पर एक इमाम साहब और बिल्ली का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ. जिसके बाद अब सोशल मीडिया पर उनकी नमाज़ टूटने से जुड़े सवाल पूछे जा रहे हैं. इस संबंध में अब फतवा जारी कर दिया गया है. जानिए क्या कहा गया है. 

Cat Jumped on Imam: बिल्ली के चाटने से इमाम साहब की नमाज़ और वजू टूट गई? आ गया फतवा

Cat Jumped on Imam: पिछले दिनों सोशल मीडिया पर एक इमाम साहब का वीडियो वायरल हो रहा था. जिसमें दिखाई दे रहा था कि इमाम साहब नमाज़ पढ़ा रहे थे और अचानक उनके कंधे पर बिल्ली आकर बैठ जाती है, वो फिर उनके गले को भी चूमती है. इस दौरान इमाम साहब नमाज़ में मशगूल रहे लेकिन वो बिल्ली को भी संभाल रहे थे. उनके इस वीडियो ने दुनियाभर में खूब शोहरत बटोरी लेकिन अब कुछ लोगों ने सवाल खड़ा कर दिया है कि क्या इमाम साहब की नमाज़ हुई या नहीं? इसके अलावा बिल्ली के ज़रिए इमाम साहब को चाटने पर उनकी वजू टूटी या नहीं?

इस हवाले से मिस्र के दारुल इफ्ता (Darul Ifta) ने हदीस (इस्लाम में कुरान के बाद सबसे अहम किताब) के हवाले से बिल्लियों की पाकीज़गी/पवित्रता के बारे में जानना चाहा. दारुल इफ्ता ने हदीस की चार किताबें खंगालने के बाद बताया कि सहाबा (वे लोग जो पैग़म्बर मुहम्मद साहब के उपदेश से मुसलमान हो गये थे और इस्लाम धर्म को मानते रहे) के वक्त के किस्से का भी जिक्र किया. 

इस किस्से में बताया कि एक सहाबिया (सहाबा की स्त्रीलिंग) एक सहाबी (जो उनके रिश्ते में कुछ लगते हैं) के लिए वजू का पानी तैयार किया. जैसे ही उन्होंने वजू के लिए पानी रखा तो वहां एक बिल्ली आ गई. जिसके बाद सहाबी ने वजू के पानी से बिल्ली को पानी पिलाया. इसके बाद उन्होंने यह भी कहा कि पैगंबर हजरत मोहम्मद साहब ने फरमाया कि बिल्ली नापाक/अशुद्ध नहीं है. ये तो उन जानवरों में से है जो तुम्हारे घरों में अक्सर आते-जाते रहते हैं. 

इस मुबारक हदीस के आधार पर किताबों में दर्ज है कि बिल्ली का झूठा नापाक नहीं होता. क्योंकि यह एक ऐसा जानवर है जो अक्सर घरों में आता है और इससे बचना मुश्किल है. इस बाबत वीडियो देखने वालों ने सवाल भी खड़े किए हैं कि नमाज के दौरान बिल्ली ने इमाम साहब के गले चाटा भी था तो क्या नमाज़ टूट नहीं गई. इस बारे में फतवे में कहा गया है कि नमाज़ के दौरान ज़रूरत पड़ने पर, कुछ हद तक, नमाज के विपरीत कोई काम किया जाए तो नमाज़ नहीं टूटती. हालांकि इस बारे में कुछ लोग अलग मत रखते हैं. लेकिन इस फतवे में यही बताया गया है कि वायरल हो रहे वीडियो में इमाम साहब ने जो भी किया है वो ऐसा नहीं था जिससे नमाज़ को नकुसान पहुंच रहा हो. इसलिए उनकी नमाज़ पर कोई असर नहीं पड़ेगा. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news